बहुत कम लोग काली हल्दी के बारे में जानते हैं। हल्दी का तो सभी को पीला रंग ही पता लेकिन काली हल्दी भी होती है और इसके फायदें बहुत ही अनोखे होते हैं। काली हल्दी की पैदावार मुख्य रूप से भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों में होती है। स्किन के लिए भी ये किसी औषधि से कम नहीं है। जानिए इसके जबरदस्त फायदें-

  • जल्द भर जाएंगे घाव


हल्का सा कटने, छिलने और जख्म होने पर हम कई तरह की स्किन क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आप आयुर्वेद इलाज चाहते हैं तो चोट वाले एफेक्टेड एरिया में काली हल्दी का पेस्ट लगा लें। ऐसा करने से घाव जल्दी भर जाएंगे।

  •  डाइजेशन होगा बेहतर


पेट की परेशानी के लिए Black Turmeric का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि ये डाइजेशन को बेहतर करने का काम करती है। किसी को पेट दर्द या गैस की समस्या हो तो ये मसाला काफी फायदेमंद साबित होगा। इसके लि आप काली हल्दी का पाउडर तैयार कर लें और पानी के साथ मिक्स करके पिएं।

  • स्किन के लिए असरदार


पीली हल्दी की तरह काली हल्दी भी स्किन के लिए लाभकारी होती है। अगर आप इस मसाले को शहद के साथ मिक्स करने के बाद चेहरे पर लगा लेंगे तो जबरदस्त निखार आ जाएगा। इसके अलावा फेस के डार्क स्पॉट्स और पिंपल्स से भी छुटकारा मिल जाएगा।

  •  ज्वाइंट पेन में मिलेगा आराम


बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों का दर्द होना आम बात है, जब तकलीफ ज्यादा होने लगे तो एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुणों से भरपूर काली हल्दी का पेस्ट प्रभावित एरियाज में लगा लें, इससे सूजन में भी आराम मिल जाएगा।