नई दिल्ली। भारत सरकार ने आज से सोने पर आयात शुल्‍क में 5 फीसदी की बड़ी बढ़ोतरी कर दी है। इसके चलते आज हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन सोने की कीमत में जबरदस्त उछाल आया है। आज सोने की कीमतों में करीब 3 फीसदी की जबरदस्त तेजी आई है। आज सुबह ही सोने की कीमत में 1,100 रुपये का उछाल दिखा है। आज वायदा बाजार में सोना 52 हजार के करीब आ गया  है।

यह भी पढ़ें : मुख्यमंत्री उन्नत सड़क निर्माण योजना की बैठक में सीएम हिमंता ने अधिकारियों से की बात

आज सुबह मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की वायदा कीमत 1,103 रुपये बढ़कर 51,620 रुपये पर पहुंच गई, जबकि एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 370 रुपये चढ़कर 58,700 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया है। आपको बता दें कि इस समय सोना अपने दो महीने के हाई लेवल पर है। इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 51,000 के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, जबकि चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 58,418 रुपये के भाव पर खुलकर हुई थी। खबर लिखे जाने तक सोने की कीमत 51,690 पर ट्रेड कर रही थी।

सरकार ने आज सोने पर आयात शुल्‍क 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया है। आपको बता दें कि पूरी दुनिया में भारत दूसरा सबसे बड़ा सोने का आयातक देश है। ऐसे में अगर सरकार के इस बड़े फैसले का असर सोने की कीमत पर भी देखने को मिलेगा। गौरतलब है कि इससे पहले कोरोनाकाल में सरकार ने आयात शुल्‍क में 5 फीसदी की ही कटौती की थी।

भारतीय बाजार में सोने-चांदी की कीमत में तेजी है, लेकिन वैश्विक बाजार में सोना सुस्त चल रहा है। अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव आज सुबह 1,802।63 डॉलर प्रति औंस रहा, जो सत्र से 0.23 फीसदी नीचे है, जबकि चांदी का हाजिर भाव 20.1 डॉलर रहा जो अपने पिछले कारोबारी सत्र से 0।80 फीसदी सस्‍ता है।

यह भी पढ़ें : AASU ने जलप्रलय के प्रति 'केंद्र की उदासीनता' का किया विरोध, कहा- ‘डबल इंजन वाली सरकार हुई फेल’

एक्‍सपर्ट की मानें तो सरकार  के इस फैसले के बाद आगे भी सोने की कीमत में बढ़ोतरी दिखेगी।दूसरी तरफ रूस ने भी G7 देशों में सोने के निर्यात पर बैन लगा दिया है, इसका साफ असर भारतीय बाजार पर भी दिखने को मिलेगा। कुलमिलाकर सोने की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला एक बार फिर शुरू हो गया है, और जल्दी ही सोना एक नया हाई रिकॉर्ड लेवल तक पहुंच सकता है।