सोना खरीदने वालों की किस्मत एकबार फिर चमक गई है क्योंकि आज भाव 49 हजार रुपये के पार पहुंच गए हैं। MCX पर अगस्त डिलीवरी वाला सोना सुबह 85 रुपये की तेजी के साथ खुला। आज सुबह यह 62 रुपये की तेजी के साथ 49,260 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर ट्रेड कर रहा था। सुबह के सत्र में इसने 49,346 रुपये का उच्चतम और 49,230 रुपये का न्यूनतम स्तर छू लिया। चांदी की कीमत में भी बढ़ रही है। जुलाई डिलीवरी वाली चांदी सुबह 313 रुपये की तेजी के साथ 72,312 रुपये प्रति किलो पर ट्रेड कर रही थी।

मोतीलाल ओसवाल के एनालिस्ट्स का कहना है कि कोरोना महामारी, लिक्विडिटी उपायों के जारी रहने, महंगाई बढ़ने की आशंका, कर्ज के दम पर इकनॉमिक ग्रोथ, अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर तथा कई दूसरी वजहों से सोने के प्रति लगातार सकारात्मक धारणा बनी है और इससे सोने की कीमतों में आगे तेजी आने की पूरी संभावना है। यही वजह है कि एनालिस्ट्स और फंड मैनेजर्स सोने में तेजी को लेकर उम्मीद लगाए बैठे हैं।

CapitalVia Global Research में Lead-Commodities and Currency क्षितिज पुरोहित ने कहा कि आने वाले दिनों में सोना 51,700 रुपये के स्तर पर पहुंच सकता है। सोने की कीमतों में तेजी की संभावना को देखते हुए फंड मैनेजर्स निवेशकों से अपने पोर्टफोलियो में सोने का हिस्सा बढ़ाने की सलाह दे रहे हैं। उनका कहना है कि निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में सोने का हिस्सा बढ़ाकर 10 से 15 फीसदी कर देना चाहिए।