आज के समय में लगभग हर किसी का एक ईमेल अकाउंट होगा क्योंकि ये अकाउंट मोबाइल ऐप्स से लेकर ऑफिस के काम तक, हर जगह इस्तेमाल किया जाता है। गूगल का मेल ऐप, जीमेल एक बेहद लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है और ज्यादातर लोग इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं।  ऐसे में हम आपको एक ऐसी ट्रिक बता रहे हैं जिसकी मदद से आपके जीमेल अकाउंट पर आने वाले सभी फालतू के मेल्स खुद ही डिलीट हो जाएंगे।

ये भी पढ़ेंः अभी नहीं गया है मानसून, मौसम विभाग ने दी बड़ी चेतावनी, यहां होगी मूसलाधार बारिश

जीमेल पर आते हैं ये Spam मेल

जीमेल अकाउंट, क्योंकि लगभग हर ऐप से लिंक्ड होता है, इसलिए वहां हमारे पास कई तरह के मेल्स आते हैं। काम के मेल्स के अलावा देखा जाए, तो स्पैम मेल्स जीमेल पर काफी जगह ले लेते हैं और कई बार उन फालतू के मेल्स की वजह से काम के मेल्स मिस हो जाते हैं। आज हम आपको एक ट्रिक बताएंगे जिससे जीमेल के ये स्पैम मेल्स खुद ही डिलीट हो जाएंगे और आपको इन पर अपना समय नहीं लगाना पड़ेगा।   

खुद डिलीट हो जाएंगे फालतू के मेल

अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है तो आइए इसके प्रोसेस के बारे में जानते हैं। अनचाहे मेल्स को ऑटोमैटिकली डिलीट करने के लिए आपको सबसे पहले ‘ईमेल स्टूडियो डॉट कॉम’ पर जाना होगा और फिर अपने जीमेल अकाउंट के लिए ‘ईमेल स्टूडियो’ को डाउनलोड करना होगा। वहां दिए स्टेप्स को फॉलो करके आपको इसे इंस्टॉल होने देना होगा।

ये भी पढ़ेंः कोलकाता में छह ठिकानों पर ED ने मारा छापा, अब तक 7 करोड़ रुपये बरामद

Gmail अकाउंट पर जाकर करें ये काम 

अब इसके बाद अपना जीमेल अकाउंट खोल लें। यहां आपको दाईं तरफ ‘ईमेल स्टूडियो’ का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करें, अपने जीमेल अकाउंट के आइडी और पासवर्ड से वहां लॉग-इन करें और फिर ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘ईमेल क्लीनअप’ का ऑप्शन सिलेक्ट करें। यहां ‘ऐड न्यू रुल’ पर जाएं और वहां किसी खास ईमेल एड्रेस को फीड करें जिसके मेल्स आपको अपने जीमेल पर नहीं देखने हैं। इसे सेव करके आप ‘ईमेल स्टूडियो’ की मदद से जीमेल को उस खास एड्रेस के मेल्स को हर हफ्ते या फिर हर महीने डिलीट करने का कमांड दे सकते हैं।