मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने नई दिल्ली में केंद्रीय पशुपालन, डेयरी व मत्स्य पालन मंत्री गिरिराज सिंह से मुलाकात कर राज्य में सुअर पालन को बढा़वा देने में सहयोग करने की मांग की। इस दौरान संगमा ने राज्य में सुअर विकास परियोजना को लेकर चर्चा की। राष्ट्रीय सहकारिता विकास निगम और राज्य सरकार के सहयोग से इस परियोजना को चलाया जाना है।


इससे राज्य के साथ-साथ पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र में मांस की उपलब्धता  बढ़ सकेगी और इसका निर्यात भी किया जा सकेगा। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में सुअर पालने को लेकर जागरूकता आएगी। संगमा और सिंह ने राज्य में मत्स्य पालन को बढ़ावा देने पर चर्चा की। सिंह ने केंद्र सरकार की ओर से मेघालय को हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया।


इस दौरान कोनराड़ संगमा के साथ मेघालय के उप मुख्यमंत्री प्रेस्टोन टिनसोंग भी थे। केंद्रीय मंत्री ने मेघालय द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों की सराहना की। बता दें कि मेघालय सरकार व्यवसायिक प्रजनक, वैज्ञानिक पालन, सुअर फीड का एक पूल बनाकर  वैज्ञानिक रूप से उत्पादित करने का प्रयास कर रही है। कोनराड ने बताया कि उनके राज्य में बाजार की बड़ी क्षमता मौजूद है। मेघालय पड़ोसी देशों के साथ बाजार की संभावनाएं तलाश रहा है।


थाईलैंड में प्रसंस्कृत मूल्य वर्धित सुअर उत्पादों पर बात हो रही है। सिंह ने आश्वासन दिया कि मेघालय में विभिन्न योजनाओं के लिए धन की कमी नहीं होने दी जाएगी।