इस धरती पर कुछ जीव ऐसे हैं जो कई बरसों से दिखे ही नहीं। इनमें से एक ऐसा ही एक उल्लू है जो 150 वर्षों बाद दिखा है। यह अफ्रीका के वर्षा वनों में पाया जाने वाला एक बड़ा उल्लू है जिसे ब्रिटेन के एक साइटिंस्ट ने तस्वीरों में कैद किया है।

इस विशाल उल्लू को Shelley Eagle Owl कहा जाता है। इस उल्लू को उन्होंने 16 अक्टूबर के दिन कैप्चर किया था। इंपीरियल कॉलेज, लंदन में लाइफ साइंस के विभाग में कार्यरत Dr Joseph Tobias ने अपने साथी डॉ. रॉबर्ट विलियम के साथ मिलकर इस उल्लू की तस्वीरें खींची हैं।

यह भी पढ़ें— दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश के राष्ट्रपति की बेटी ने अपनाया हिंदू धर्म, जानिए क्यों


यह विशाल उल्लू (Big Owl) उन्हें सिर्फ 15 सेकेंड के लिए ही दिखा था। इस उल्लू की आंखें पूरी काली थी और इसका साइज काफी बड़ा था। डॉ. जोसेफ के मुताबिक जब पहली बार उन्होंने इसे देखा तो सोचा कि यह कोई बड़ी सी चील है। इसके बाद वो पेड़ के नीचे वाली शाखा में बैठा और उन्होंने दूरबीन से उसे देखा। इसके बाद उन्हें पता चला कि यह वो ही उल्लू है जिसे कई वर्षों से देखा नहीं गया है।

Dr Nathaniel Annorbah, का कहना है कि यह एक बड़ी खोज है। कई टीमें इस रहस्यमयी पक्षी के बारे में वर्षों से जानकारी जुटाने की कोशिश कर रही हैं। इस उल्लू के बारे में सबसे पहले 1872 में Richard Bowdler Sharpe ने जिक्र किया था।