लगभग सभी लोगों को घी पसंद होता है। यह खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक भी है। घी को एक नहीं, बल्कि दाल-रोटी, सब्जी सभी के साथ मिलाकर खाया जा सकता है। आयुर्वेद के अनुसार, घी एक रेजुविनेटर है। घी का सेवन हमारे स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। इसमें कोई हैरत की बात नहीं है कि लोग सालभर सर्दी हो या गर्मी घी का सेवन करते ही हैं। हालांकि गर्मी के मौसम में घी का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद है।

घी ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी और विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो ऊतकों को पोषण देने के लिए जरूरी हैं। इसके सेवन से शरीर के सभी अंग ठीक से काम करते हैं। घी पित्त और शरीर की गर्मी को दूर करने का एक बेहतरीन घरेलू उपाय भी है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको घी के 5 स्वास्थ्य लाभ बता रहे हैं, जो इस गर्मी के मौसम के लिए एकदम सही हैं।

कोशिकाओं के विकास के लिए शरीर को स्वस्थ वसा और ऊर्जा की जरूरत होती है। स्वस्थ वसा शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने और हार्मोन का उत्पादन करने में मदद करते हैं। इसलिए गर्मियों के मौसम में भी आप दाल, रोटी, सब्जी में एक चम्मच घी डालकर खा सकते हैं।

हमारा खानपान हमारी प्रतिरक्षा यानि इम्यूनिटी को बूस्ट करने में अच्छी भूमिका निभाता है। इसलिए घी खाने से हम संक्रमण और बीमारियों से बचे रहते हैं। घी में ब्यूटिरिक एसिड, अल्पकालिक फैटी एसिड होता है, जो इम्यूनिटी में सुधार के लिए अच्छा है। इसमें मौजूद विटामिन ए और सी से इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में बहुत मदद मिलती है।
शरीर की आंतरिक नमी को संतुलित करने के लिए घी बहुत फायदेमंद है। इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं इस प्रकार ये आपको अंदर से हाइड्रेट रखने में मदद करता है। चूंकि घी में चिकनाहट होती है, ये आपके शरीर को भीतर से पोषित करने के लिए बहुत अच्छा माना गया है। खासकर गर्मियों के दौरान जब शरीर में पानी की कमी हो जाए, तो घी का सेवन करना बेहतर है। इतना ही नहीं घी खाने से त्वचा कोमल हो जाती है।

आपको शायद न पता हो, लेकिन खाली पेट घी का सेवन करने से पाचन में सुधार होता है। इसके सेवन से पित्त दोष पर भी काबू पाया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण हर बीमारी का शानदार घरेलू नुस्खा है। आयुर्वेद के अनुसार, घी शरीर के पाचन को बेहतर बनाने और पोषण तत्व को अवशोषित करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है।
कई शोधों से पता चला है कि घी का सेवन करने से आपके दिमाग और शरीर में ठंडक का अहसास होता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि घी में सूजन को कम करने के साथ शरीर को रिलेक्स करने की क्षमता है। यह स्वाद में मीठा और प्रकृति में ठंडा होता है। यही वजह है कि गर्मियों में घी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

तो इस आर्टिकल को पढ़कर आप समझ गए होंगे कि गर्मियों में घी का सेवन कितना जरूरी है। अगर आप घी खाने से कतराते हैं, तो इससे होने वाले फायदों का लाभ नहीं ले पाएंगे। इसलिए थोड़ा ही सही गर्मियों में सब्जी और रोटी में घी खाने की आदत जरूर डालें।