अगर आपने पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक नहीं कराया है तो इस बार आपके लिए आखिरी मौका है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने पैन और आधार लिंक (PAN Aadhaar Linking) करने की अंतिम तारीख को 31 मार्च 2020 तक बढ़ा दिया है।


इनकम टैक्स विभाग के इस आदेश के बाद सभी पैन कार्ड धारकों के लिए जरूरी हो गया है वो अपने पैन और आधार को समय रहते लिंक कर लें। इस बार अगर आप 31 मार्च 2020 की तारीख चूक जाते हैं तो आने वाले समय में आपको बड़ी परेशानी उठानी पड़ सकती है।


पैन कार्ड (PAN Card) को आधार (Aadhaar Card) से लिंक नहीं कराने पर आपकी परेशानी बढ़ जाएगी। नियम के मुताबिक, इनकम टैक्स ऐक्ट की धारा-139AA के तहत आपका पैन इनवैलिड हो जाएगा।


एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पैन कार्ड लिंक नहीं होने की स्थिति में ऑनलाइन ITR फाइल करने में परेशानी आएगी। आपका टैक्स रिफंड अटक सकता है। इसके अलावा जब आप कोई फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन करेंगे तो उस समय PAN का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।


ऐसे लिंक करें आधार और पैन
आप अपने पैन और आधार को इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से या फिर SMS के माध्यम से भी लिंक कर सकते हैं। इनकम टैक्स के ई-फाइलिंग पोर्टल (E-filing Portal) पर लिंक आधार का एक सेक्शन है। आपको यहां अपना पैन और आधार नंबर डालना होगा। इसके बाद एक OTP के माध्यम से इसे लिंक किया जा सकता है।


दूसरे विकल्प में आपको 567678 या 56161 पर SMS भेज सकते हैं। इसके लिए आपको UIDPAN<12 डिजिट आधार नंबर>< 10 डिजिट का पैन नंबर डालकर दिए गए नंबर पर भेजना होगा।


ऑनलाइन लिंक कराने का तरीका
सबसे पहले अगर आपका अकाउंट नहीं बना है तो पहले खुद को रजिस्टर कीजिए।
आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट (www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर जाएं।

वेबसाइट पर एक ऑप्शन दिखाई देगा 'लिंक आधार', यहां पर।
लॉगइन करने के बाद अपने अकाउंट की प्रोफाइल सेटिंग में जाएं।
प्रोफाइल सेटिंग में आपको आधार कार्ड लिंक करने का ऑप्शन दिखेगा, इसे सेलेक्ट करें।

यहां दिए गए सेक्शन में अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड भरें।
जानकारी भरने के बाद नीचे दिख रहे 'लिंक आधार' ऑप्शन पर।
इसके बाद आपका आधार लिंक हो जाएगा।