आज धरती पर बड़ा संकट आ सकता है क्योंकि सूर्य (solar cyclone) से भयानक आफत निकली है। अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी NASA की सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने सूर्य से तेज चमक निकलने की जानकारी दी है। इसके चलते पृथ्वी से एक जियोमैग्नेटिक स्टॉर्म (Geomagnetic Storm) या भू-चुंबकीय तूफान टकरा सकता है। इस तूफान से इंसानों को परेशानी नहीं होगी, लेकिन जीपीएस और संचार व्यवस्था प्रभावित हो सकती है। इस तूफान का खास असर अमेरिका पर हो सकता है।

हाल ही में सूर्य के 5 क्लस्टर्स में से एक बिंदु से लाखों टन आयोनाइज्ड गैस निकली है। नासा ने कहा है कि गुरुवार को सूर्य से X1 क्लास फ्लेयर (चमक) निकली. नासा का कहना है कि X क्लास सबसे तीव्र चमक को दिखाती हैं। हालांकि, X2, X3 इससे भी ज्यादा तीव्र होती हैं। इस गतिविधि की वजह से रेडियो व्यवस्था पर भी असर पड़ सकता है।

खबर है कि सूर्य में जिस जगह से ये फ्लेयर निकली है, उसका नाम AR2887 है। यह अभी तक सूर्य के केंद्र में है और इसकी दिशा पृथ्वी (Earth) की तरफ है। सोलर फ्लेयर से निकलने वाली खतरनाक रेडिएशन पृथ्वी के वातावरण से नहीं गुजर सकता। इससे इंसानों पर इसका प्रभाव नहीं होगा। लेकिन रेडिएशन वायुमंडल के उस हिस्से में उथल-पुथल मचा सकती हैं, जहां जीपीएस और संचार के सिग्नल काम करते हैं।