भारतीय बिजनेसमैन गौतम अडानी अब सिर्फ भारत और एशिया के सबसे धनी व्यक्ति नहीं रहे हैं बल्कि वो अब दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हो गए हैं। उनकी संपत्ति माइक्रोसॉफ्ट के Bill Gates के बराबर हो गई है।

यह भी पढ़ें : त्रिपुरा को प्रगतिशील भविष्य देने के लिए CM बिप्लब देब ने की PM मोदी की तारीफ

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक अडानी और गेट्स दोनों की संपत्ति 125 अरब डॉलर हो चुकी है। अब वो दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में Mukesh Ambani, Warren Buffett, गूगल के को-फाउंडर्स Larry Page और  Sergey Brin से भी आगे निकल चुके हैं।

वहीं Forbes के रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के हिसाब से गौतम अडानी दुनिया के पांचवे सबसे अमीर इंसान हैं। इस लिस्ट पर वो Bill Gates से बस कुछ ही पीछे हैं। यहां उनकी कुल संपत्ति का आकलन 129 अरब डॉलर किया गया है। जबकि बिल गेट्स की संपत्ति 129.4 अरब डॉलर आंकी गई है।

गौतम अडानी की संपत्ति में महज एक दिन में 6.3 अरब डॉलर की बढ़ोतरी देखी गई है। अडानी की संपत्ति में सिर्फ 2022 में ही 48.3 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। साल 2021 के अंत में गौतम अडानी की संपत्ति 76.7 अरब डॉलर थी। अडानी समूह की कंपनियों के शेयर भाव लगातार बढ़ रहे हैं। बीते दिनों उनकी दो कंपनी Adani Power और Adani Wilmar दोनों के शेयर में लगातार अपर सर्किट लग रहा है।

यह भी पढ़ें : कस्टम विभाग ने इंफाल एयरपोर्ट से जब्त की सोने की 65 छड़ें, कीमत करोड़ों में

अरबपतियों की लिस्ट में अडानी से आगे बस Elon Musk, Jeff Bezos, Bernard Arnault और Bill Gates हैं। लेकिन इन सभी की संपत्ति में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है यानी ये रेड जोन में हैं। जबकि Adani लगातार बढ़ रहे हैं और ग्रीन जोन में बने हुए है। अगर गौतम अडानी इसी गति से आगे बढ़ते हैं, तो वो बहुत जल्द दुनिया के तीसरे अमीर इंसान होंगे।