इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) बॉम्बे ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) के लिए आवेदन की समय सीमा बढ़ा दी है​ जिसके बाद अब उम्मीदवार 7 अक्टूबर तक आधिकारिक वेबसाइट gate.iitb.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं।

GATE एक नेशनल एग्जामिनेशन परीक्षा है, जो इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) बैंगलोर और सात इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IITs) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जाती है। चयनित उम्मीदवार गेट के स्कोर के आधार पर MTech कोर्सेज  में प्रवेश के साथ-साथ पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (PSUs) में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। परिणाम की घोषणा के बाद गेट स्कोर तीन साल के लिए वैध है।

ऐसे करें आवेदन—
— सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट gate.iitd.ac.in पर जाएं।
— GOAPS link  पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारी भरें।
— फीस भरें और सबमिट करें।
— स्टेप 4-  फॉर्म का प्रिंटआउट लेना न भूलें।

इतनी है फीस
उम्मीदवारों को प्रति पेपर 1,500 रुपये फीस देनी होगी। महिला और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 750 रुपये है। 1 से 7 अक्टूबर के दौरान, उम्मीदवारों को 200 रुपये का फीस देनी होगी, आरक्षित वर्ग के लोगों को 1250 रुपये का भुगतान करना होगा।

क्या होती है GATE परीक्षा
GATE परीक्षा इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और वास्तुकला में M.Tech और M.Sc कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। GATE एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है और इसका उपयोग DRDO जैसे कुछ संगठनों द्वारा भारत सरकार के अधीन भर्ती के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए भी किया जाता है। इस बीच, GATE 2021 में क्वॉलिफाई करने वालों को IIT, NIT, GFTI और IISc के विभिन्न प्रसिद्ध तकनीकी संस्थानों के विभिन्न मास्टर्स प्रोग्राम्स में प्रवेश दिया जाएगा।