FSSAI ने दावा किया है कि सोयाबीन Corona वायरस के खिलाफ Immunity बढ़ाने वाला रामबाण है और इसका सेवन करने से कई बीमारियां दूर रहती हैं। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के चलते खुद को सुरक्षित रखने के लिए इन दिनों देश के लाखों लोग इम्यूनटी बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं। क्योंकि मौजूदा हालात में सभी देशवासियों को वैक्सीन का डोज मिल पाना बेहद मुश्किल बताया जा रहा है। लिहाजा यही वजह है कि आए दिन ही सरकार का आयुष मंत्रालय भी लोगों को इम्यून सिस्टम बूस्ट करने के आयुर्देविद तरीके बता रहा है। आयुष 64 के बाद अब FSSAI यानी फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से भी इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत करने के लिए लोगों को एक स्पेशल डाइट बताई है।

FSSAI ने अपने आधिकारिक ट्विटर पर एक पोस्ट के जरिए जानकारी दी है कि हमें कोविड से बचाव और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में किन फूड आइटम्स को शमिल करना चाहिए। FSSAI के मुताबिक, अगर हम अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाना चाहते हैं तो हमें प्रोटीन और फाइबर युक्त सोयाबीन (soya bean) और इससे बने खाद्य पदार्थों सेवन करना चाहिए। FSSAI ने सोया को डाइट में शामिल करने के पीछ के कई कारण भी बताए हैं। आइए जानते हैं FSSAI द्वारा बताई गई वो कौन सी चीजें हैं जिनके जरिए हम अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

सोया में वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनकी हमारे शरीर को जरूरत है। इसमें मिनरल्स और फाइटोएस्ट्रोजन्स सहित फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा ये ओमेगा-3 फैटी एसिड और लैक्टोज का भी सोर्स होता है। सोया ग्लूटन-फ्री डाइट में आता है और साथ ही इसमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा भी बहुत कम होती है।
सोयाबीन डायबीटीज और हार्ट डिजीज की रोकथाम करने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद अनसैचरेटेड फैट्स बैड कलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। इससे हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। सोया में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड हमें हृदय रोगों से बचाए रखता है।

अपने आहार मेंओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त फूड को शामिल करने से आपका रक्तचाप के स्तर यानी ब्लड प्रेशर लेवल भी बैलेंस रहता है। इसके अलावा इससे आंखों की रोशनी और लीवर भी हेल्दी रहता है।

सोया से बने फूड आइटम्स में पाया जाने वाले फाइबर से भी हमें कई तरह के फायदे होते हैं। यह ना केवल हमें पोषक तत्व देता है बल्कि बबासीर और कोलन संबंधी कई तरह की बीमारियों से भी हमारी रक्षा करता है।

साथ ही ये वेट लॉस में भी मददगार होता है, क्योंकि फाइबर वाला आहार लेने से आपको भूख कम लगती है जिससे आपके शरीर में अत्यधिक कैलोरी नहीं जा पाती है। सोया के अलावा आप फाइबर को दाल, ब्रोकली, अनार, बीन्स और मटर के जरिए भी प्राप्त कर सकते हैं।