फल खाना सभी को पसंद होता है लेकिन एक बात ये भी है कि कुछ फलों का सेवन खाली पेट करने से सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। फलों का सेवन कब करना है इसका भी ध्यान रखना चाहिए। यहां हम आपको कुछ फलों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाली पेट कभी नहीं खाना चाहिए—
​आम
आम को कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए। चूंकि आम में शुगर पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है जो खाली पेट शरीर में जाते ही ऑब्जर्ब हो जाती है जिससे ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है। ये फायदे की बजाए आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

नाशपाती
नाशपाती में फाइबर पाया जाता है जिसका सेवन अगर आपने बिना कुछ खाए पिए किया तो पेट के पास के हिस्से में मौजूद श्लेष्म झिल्लियों को क्षति पहुंचती है। इससे हमारे शरीर का डाइजेस्ट सिस्टम खराब हो सकता है। इसलिए नाशपाती को भी आप खाली पेट खाना अवॉइड करें।

​लीची
खाली पेट न खाए जाने वाले फलों में लीची भी शुमार है जो शरीर में तेजी से ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देती है। इसकी वजह से पेट में गैस की भी समस्या हो सकती है। इससे आपको पेट में दर्द भी उठ सकता है।

​केला
बहुत से लोग केला को सुबह खाली पेट खाना पसंद करते हैं और वे इसे अपना ब्रेकफास्ट मानते हैं लेकिन इस तरह से ये फल सेहत को नुकसान पहुंचाता है। केले में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है जो खाली पेट खाने से तेजी से ब्लड फ्लो को बढडाता है। ब्लड फ्लो के तेज होने से मैग्नीशियम की मात्रा हार्ट के लिए खतरनाक हो सकती है।

अंगूर
हम पहले ही आपको बता चुके हैं एसिड वाले फलों को खाली पेट नहीं खाना चाहिए। चूंकि अंगूर एक साइट्रस फ्रूट है जिसमें पर्याप्त मात्रा में एसिड पाया जाता है। इसके खाली सेवन से आपको गैस्ट्रिक अल्सर और पेट में जलन की शिकायत हो सकती है। पेट में गैस बनने के साथ हार्ट के मरीजों को हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम भी होता है।