कोरोना का असर कम होने के साथ ही रायपुर से हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या दोगुना हो गई है।  यही वजह है कि एयरलाइंस कंपनियों ने 17 जुलाई से उन शहरों के लिए भी उड़ानें शुरू कर दी हैं जो लॉकडाउन के चलते पिछले करीब डेढ़ महीने से बंद थी। 

अप्रैल-मई के बाद ऐसा हो रहा है जब एक दिन में यात्रियों की संख्या 3000 से भी ज्यादा हो गई है।  एयरलाइंस और ट्रैवल्स एजेंसियों से मिली जानकारी के अनुसार इंडिगो एयरलाइंस की ओर से 17 जुलाई से रायपुर-इंदौर के लिए सीधे उड़ान शुरू की जा रही है।  फ्लाइट नंबर 6ई7111 रायपुर से शाम 5.50 को उड़ान भरकर 7.50 को इंदौर पहुंच जाएगी। 

इसी एयरलाइंस की ओर से इसी तारीख से प्रयागराज (इलाहाबाद) के लिए भी उड़ान शुरू की जा रही है।  रायपुर-प्रयागराज फ्लाइट नंबर 6ई7988 रायपुर से सुबह 8.35 को रवाना होकर 10.20 को प्रयागराज पहुंच जाएगी।  20 जुलाई से दिल्ली के लिए एक और फ्लाइट मिलेगी। 

यह फ्लाइट सुबह 8.05 को रायपुर से दिल्ली के लिए उड़ान भरकर 10 बजे दिल्ली पहुंच जाएगी।  कई हफ्तों से बंद मद्रास के लिए भी नई उड़ान 20 जुलाई से शुरू की जा रही है।  रायपुर से फ्लाइट नंबर 6ई6072 शाम 6.40 को रायपुर से रवाना होकर रात 8.30 को मद्रास पहुंच जाएगी। 

हालांकि यह फ्लाइट अभी हफ्ते में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलेगी. मद्रास की यह फ्लाइट दक्षिण प्रदेश के कई शहरों से कनेक्टिंग फ्लाइट के तौर पर भी जुड़ेगी।  इससे साउथ के शहरों में जाना आसान होगा।  रायपुर से बेंगलुरू के लिए एक और फ्लाइट 20 जुलाई से ही शुरू होगी।  फ्लाइट नंबर 6ई412 रायपुर से रात 8.20 को रवाना होकर रात 10.30 बजे बंगलुरू पहुंच जाएगी। 

इन उड़ानों के साथ ही मुंबई के लिए भी एक उड़ान बढ़ जाएगी।  इंडिगो एयरलाइंस की 6ई5512 फ्लाइट हफ्ते में चार दिन सोमवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को चलेगी. रायपुर से यह फ्लाइट सुबह 8.15 को उड़ान भरकर 10 बजे मुंबई पहुंच जाएगी। 

ट्रैवल्स एजेंट एसोसिएशन के कीर्ति व्यास ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान उड़ानों की संख्या पांच में सीमित हो गई थी।  लेकिन अभी एक दिन में 15 से ज्यादा उड़ानें संचालित हो रही हैं।  17 जुलाई के बाद उड़ानों की संख्या 20 से ज्यादा हो जाएगी।  जुलाई के पहले हफ्ते में 93 उड़ानों का संचालन किया गया था।  जो अब बढ़कर 100 से ज्यादा हो जाएगी।  हवाई यात्रियों में पहले राजधानी से जाने वालों की संख्या ज्यादा थी, लेकिन नए शहरों के लिए उड़ान मिलने के बाद अब आने-जाने वाले यात्रियों की संख्या एक समान हो जाएगी।  अभी सबसे ज्यादा यात्री वीकएंड यानी शनिवार-रविवार को उड़ान भर रहे हैं।  इन दोनों दिन फ्लाइटें पूरी तरह से पैक रहती हैं।