गुड़ (jaggery) में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, इसलिए इसका सेवन खून की कमी को दूर करता है खासकर गर्भवती महिलाओं के लिए। लेकिन उन्हें इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए, नहीं तो फायदे की जगह नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।

गुड़ इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में सहायक होता है और इसे बढ़ाने का मतलब है कि कई तरह की संक्रामक और जानलेवा बीमारियों से बचा जा सकता है। तभी तो लोग सुबह-सबुह चने के साथ गुड़ का भी सेवन करते हैं।

लिवर को साफ रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि इससे अल्सर और इंफेक्शन जैसी समस्या हो सकती है और अगर संक्रमण ज्यादा बढ़ गया तो यह कैंसर जैसी घातक बीमारी को भी पैदा कर सकता है। ऐसे में गुड़ का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

अगर आपको खाना पचान में दिक्कत होती है यानी आपकी पाचन क्रिया सही नहीं है तो आप गुड़ का सेवन करें, क्योंकि इसमें फाइबर जैसा पोषक तत्व पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए बहुत सहायक है।

वजन घटाने में गुड़ काफी सहायक है। अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो गुड़ के पानी का सेवन करें। यह आपके वजन को प्रभावी रूप से घटा देगा। कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी इसकी सलाह देते हैं।