1 दिसंबर से पैन कार्ड, एटीएम कार्ड, नेटबैंकिंग जैसी सुविधाओं में कई बदलाव होने जा रहे हैं. जानिए इन बदलाव से आपके जीवन पर क्या पड़ेगा असर । 

पैन कार्ड- आयकर विभाग ने अस्थाई खाता संख्या (पैन) कार्ड बनवाने के लिए अब आपको अपने पिता का नाम देना अनिवार्य नहीं होगा. सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (सीबीडीटी) ने एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए इस बात की जानकारी दी है. नोटिफिकेशन में पैन कार्ड बनवाने के नियमों में बदलाव करते हुए नऐ नियम की जानकारी दी गई है। 

नए नियमों के अंतरगत आवेदन में आवेदक के पिता-माता के अलग होने की स्थिति में पिता का नाम देने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है. अब आवेदक के माता के सिंगल पैरेंट होने की स्थिति में पैन कार्ड के लिए आवेदन करते समय उन्हें पिता का नाम देना अनिवार्य नहीं होगा. 5 दिसंबर से एक नया नियम लागू होगा, जिसके चलते पैन कार्ड बनवाने वाले लोगों को काफी सहुलियत मिल सकेगी। 

एसबीआई (SBI) की नेटबैंकिंग कल से होगी बंद- भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) उन ग्राहकों की नेट बैंकिंग सेवा बंद कर देगा जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं करवाया है. यह सेवा बैंक द्वारा 1 दिसंबर से बंद कर दी जाएगी. देश के सबसे बड़े बैंक ने अपने ग्राहकों से 30 नवंबर तक मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाने के लिए कहा था। 

ड्रोन के लिए लेना होगा लाइसेंस- 1 दिसंबर 2018 यानी कल से भारत में ड्रोन उड़ाने के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा. 250 ग्राम वजन के ड्रोन के अलावा सभी ड्रोन को एविएशन रेगुलेटर से यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर लेना होगा. इसके लिए लोगों को 1 हजार रुपये का शुल्क देना होगा. बड़े ड्रोन को यूनिक एयर ऑपरेटर परमिट भी लेना होगा इस परमिट को 25 हजार रुपए में 5 साल के लिए लिया जा सकेगा। 

एसबीआई (SBI) का बडी एप बंद हो जाएगा - भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) मोबाइल बेस्ट डिजिटल एप एसबीआई बड़ी (SBI Buddy) 1 दिसंबर से बंद करने जा रहा है. अगर आपने इस ऐप में कोई धनराशि छोड़ी हुई है तो उसे तुरंत निकाल लें. एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस बात का जानकारी दी है. बैंक ने अब अपना योनो ऐप लांच कर दिया है. इस ऐप में ही लोगों को अब वॉलेट की सुविधा दी जा रही है। 

जीवन प्रमाण पत्र करवाना होगा जमा- भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहकों के लिए सूचना जारी की है. बैंक ने अपने पेंशन खाताधारकों को सूचित करते हुए कहा है कि उन्हें 1 दिसंबर से पहले अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा करना होगा वरना उनका पेंशन खाता बंद कर दिया जाएगा. जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं कर पाने की सूरत में उनके खाते में पेंशन का पैसा जमा नहीं होगा। 

पेंशनभोगियों को लोन- अगर आप SBI की किसी भी शाखा से पेंशन प्राप्त करते हैं और इस पर लोन लेना चाहते हैं, तो आज आखिरी दिन है. बैंक ने फेस्टिव सीजन की शुरुआत में ही इस स्कीम को शुरू किया था. इस स्कीम के तहत लोन लेने वाले पेंशन भोगियो को किसी तरह की प्रोसेसिंस फीस नहीं देनी पड़ेगी. यह लोन 76 साल से कम उम्र वाले केंद्रीय, राजकीय और सेना से रिटायर होने वाले लोगों को दिया जाएगा।