नॉर्वेजियन इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप फ्रेस्को (Norwegian electric vehicle startup Fresco) ने एक शक्तिशाली ईवी पेश किया है। यह कार फुल चार्ज होने पर 1,000 किमी तक चल सकती है वो भी 8 लोगों को बैठाकर। जी हां, इसे आप एक दमदार कार भी कह सकते हैं। फ्रेस्को मोटर्स (Fresco Motors) ने पहले रेवेरी (Reverie) नाम से एक कॉन्सेप्ट कार पेश की थी। इसके बाद अब कंपनी ने अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च किया है। इस इलेक्ट्रिक कार का नाम फ्रेस्को एक्सएल (Fresco XL) रखा गया है। जो दिखने में सामान्य कार की तरह ही लगती है लेकिन एमपीवी की तरह काम करती है।

बता दें कि कंपनी ने कार को XL नाम दिया है क्योंकि केबिन में काफी जगह है। यह भी बताया गया है कि कार की सीट फोल्ड हो जाती है ताकि वह बेड बन जाए और यात्री उसमें आराम कर सकें। कंपनी के मुताबिक फ्रेस्को एक्सएल में 4 इलेक्ट्रिक मोटर, 2-वे चार्जिंग पॉइंट और एक शक्तिशाली बैटरी पैक है जो 1,000 किमी तक की रेंज देती है।

गौर हो कि फ्रेस्को ने अभी तक कार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है। लेकिन कंपनी ने इसकी कीमतों के बारे में बताया है। कंपनी के अनुसार इसकी कीमत 1,00,000 यूरो रखा गया है। इसी  प्राइस टैग के साथ बुकिंग भी शुरू कर दिया गया है। बता दें कि भारतीय मुद्रा में अनुसार इस कार की कीमत करीब 86 लाख रुपए होगी। 

बता दें कि स्टार्टअप 2017 में शुरू किया गया था और कंपनी ने कभी भी कॉन्सेप्ट कार रेवेरी का उत्पादन शुरू नहीं किया, जिसे 2019 में प्रदर्शित किया गया था। इस इलेक्ट्रिक कार की टॉप स्पीड 300 किमी/घंटा है। साथ ही दावा किया जा रहा है कि यह 0 (Zero) से रफ्तार पकड़ सकती है।