France ने चेतावनी दी है कि Vaccine का उत्‍पादन नहीं बढ़ाया गया तो 2024 तक Corona खत्‍म नहीं होगा। फ्रांसीसी विदेश मंत्री जीन यवेस ली ड्र‍ियान ने G7 देशों को गंभीर चेतावनी दी है कि वे कोरोना वायरस वैक्‍सीन का उत्‍पादन बढ़ाएं नहीं तो वर्ष 2024 तक यह महामारी दुनिया से खत्‍म नहीं होगी। जीन ने कहा कि हमें कोरोना वैक्‍सीन का उत्‍पादन बढ़ाकर उसे अफ्रीकी देशों को भी देना होगा। उन्‍होंने कहा कि इस बात को लेकर बहस चल रही है कि दवा कंपनियों के पेटेंट प्रतिबंधों में ढील दी जाए लेकिन हमारी पहली प्राथमिकता उत्‍पादन बढ़ाना होना चाहिए।

फ्रांसीसी विदेश मंत्री ने गार्डियन अखबार से बातचीत में कहा कि उन्‍होंने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन से जनवरी से लेकर अब तक इतनी ज्‍यादा बार बातचीत की है जितना पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से उनके तीन साल के कार्यकाल में नहीं किया था। उन्‍होंने माना कि दुनिया के गरीब लोगों तक कोरोना वायरस वैक्‍सीन पहुंचाने के लिए और ज्‍यादा प्रयास किए जाने की जरूरत है।

जीन ने कहा कि यह दुनिया के 7 सबसे अमीर देशों की ज‍िम्‍मेदारी है कि वे गरीबों को वैक्‍सीन मुहैया कराएं। उन्‍होंने कहा, 'अगर हम इसी गति से आगे बढ़ते रहे तो वर्ष 2024 तक ही वैश्विक इम्‍यूनिटी आएगी। फ्रांसीसी विदेश मंत्री ने कहा, 'क्‍या हम वर्ष 2024 तक मास्‍क पहनने की बाध्‍यता, टेस्‍ट और भय से जूझते रहेंगे। मैं नहीं समझता हूं कि यह हमारे लिए या दुनिया के लिए समाधान हैं।'

फ्रांसीसी विदेश मंत्री का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब वैश्विक कोविड 19 मामलों की संख्‍या बढ़कर 15 करोड़ 47 लाख पहुंच गई है। वहीं 32 लाख 30 हजार से अधिक मौते हो चुकी हैं। इस वैश्विक केस और मृत्यु दर क्रमश: 154,763,588 और 3,237,435 है। सीएसएसई के अनुसार, दुनिया में सबसे अधिक 32,557,299 और 579,265 मौतों के साथ अमेरिका सबसे खराब स्थिति वाला देश है।