WhatsApp पर इस समय ऐसा मैसेज आ रहा है कि केंद्र सरकार फ्री में लैपटॉप बांट रही है। इस तरह के मैसेज में पूरी जानकारी के लिए उसके साथ लिंक दिया जाता है जिस पर क्लिक करने को कहा जाता है। क्योंकि हर कोई सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना चाहता है।

एक फर्जी WhatsApp मैसेज में दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप वितरण योजना के तहत सभी को मुफ्त लैपटॉप दिए जा रहे हैं। इस फर्जी मैसेज के साथ एक लिंक दिया गया है, जिसके ऊपर लिखा है कि फ्री में लैपटॉप पाने के लिए लिंक पर जाकर बुक करें।

अगर आपके WhatsApp message पर भी फ्री लैपटॉप (free laptop) को लेकर मैसेज आया है तो सावधान रहें। सरकार ऐसी कोई स्कीम नहीं चला रही है, जिसके तहत लोगों को मुफ्त में लैपटॉप दिया जा रहा है।

इस मैसेज को फर्जी करार दिया है, और लोगों से अपील है कि ऐसे फर्जी संदेशों से सावधान रहें। इस तरह से मैसेज को फॉरवर्ड या शेयर न करें। ऐसे मैसेज के साथ जो लिंक दिए जाते हैं, वहां अपनी निजी जानकारी भी साझा न करें। खासकर बैंक से संबंधित जानकारी को शेयर नहीं करें।

केंद्र सरकार (India Govt) द्वारा फ्री लैपटॉप वितरण योजना नहीं चलाई जा रही है। इसलिए यह मैसेज केवल ठगी के लिए लोगों के मोबाइल पर भेजा जा रहा है। इस मैसेज के झांसे में आकर पैसे गवां सकते हैं। सरकारी योजनाओं के नाम पर पिछले दिनों कई ठगी के मामले सामने आए थे। फिलहाल फिशिंग वेब पेज के जरिए ठगी करना साइबर शातिरों का तरीका है।