मेघालय में दक्षिणी तुरा और रानीखोर विधानसभा उपचुनावों के लिए चार और उम्मीदवारों ने शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल किया। रानीखोर सीट के लिए तीन उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 

पूर्व कांग्रेस विधायक मार्टिन एम डंगो सत्तारूढ़ नेशनल पीपल्स पार्टी की ओर से, श्री पी.एन. सयेम पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से और जैकिश संगमा कांग्रेस की ओर से इस सीट पर उम्मीदवार हैं।

 दक्षिणी तुरा सीट के लिए कांग्रेस के सी डब्ल्यू मोमिन ने भी नामांकन दाखिल किया है। इसके पहले 31 जुलाई को मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने भी इस सीट के लिये नामांकन पत्र दाखिल किया था। 

इन विधानसभा सीटों के लिए 23 अगस्त मतदान होगा और 27 अगस्त को वोटों की गिनती होगी। नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) विधायक अगाथा संगमा के गत दो जुलाई को इस्तीफा दे देने के कारण यहां उपचुनाव कराये जा रहे हैं। वह मुख्यमंत्री की बहन हैं जिनके विधानसभा चुनाव लडऩे की खतिर उन्होंने यह सीट छोड़ी थी। 

संगमा विधानसभा के गैर-निर्वाचित सदस्य हैं। उन्होंने एनपीपी नीत सरकार केे गठन के लिए क्षेत्रीय दलों का समर्थन मिलने के बाद गत छह मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। 

मुख्यमंत्री पद के लिए बतौर विधायक निर्वाचन के लिए छह माह की अवधि छह सितम्बर को समाप्त होने जा रही है और इसके पहले उन्हें चुनाव जीतना अपरिहार्य है। कांग्रेस संगमा के खिलाफ सी डब्ल्यू मोमिन (सेवानिवृत्त स्कूल प्राचार्य) को चुनाव मैदान में उतार सकती है।