पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को यूएस कैपिटल में एक बीमाकरण को उकसाने के आरोपों से बरी कर दिया गया। ट्रम्प को सीनेट रिपब्लिकन के बहुमत से बंद होने के बाद बरी कर दिया गया था और अपने ऐतिहासिक दूसरे महाभियोग परीक्षण में पूर्व राष्ट्रपति को दंडित करने से इनकार कर दिया था। पांच दिवसीय परीक्षण में डेमोक्रेटिक अभियोजकों ने तर्क दिया है। 6 जनवरी के दंगों के एक नाटकीय वीडियो से बौखलाया कि ट्रम्प ने कांग्रेस को सत्ता में लाने की कोशिश में अपने समर्थकों को अंतिम विदाई देने की कोशिश में कसम खाई थी।


बताया जा रहा है कि अधिकांश रिपब्लिकन ने उन्हें दोषी घोषित नहीं करने की घोषणा की थी, शक्तिशाली पकड़ के संकेत में 74 वर्षीय ट्रम्प अपनी पार्टी पर जोर देते रहे। लेकिन 57-43 के बहुमत से वोट देने के लिए वोट दिया। सीनेट में दो-तिहाई की जरूरत है, सात रिपब्लिकन डेमोक्रेट्स के साथ मिलकर ट्रम्प की सजा की मांग करते हैं, जिससे यह अमेरिकी इतिहास का सबसे द्विदलीय महाभियोग परीक्षण है। 20 जनवरी को कार्यालय छोड़ने के बाद से अपने फ्लोरिडा क्लब में निर्वासित ट्रम्प ने फैसले का स्वागत किया है।


महाभियोग के दाग के बावजूद, ट्रम्प ने संभावित राजनीतिक भविष्य पर संकेत देते हुए कहा कि मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के लिए हमारा ऐतिहासिक, देशभक्ति और सुंदर आंदोलन केवल अभी शुरू हुआ है। उन्होंने एक बयान में कहा कि हमारे पास हमारे आगे बहुत काम हैं, और जल्द ही हम एक उज्ज्वल और असीम अमेरिकी भविष्य के लिए एक दृष्टिकोण के साथ उभरेंगे। ट्रम्प ने प्रतिनिधि सभा द्वारा 13 जनवरी को महाभियोग के बाद महाभियोग चलाया, जिसने देश को स्तब्ध कर दिया और व्यापक द्विदलीय आक्रोश को उकसाया था।