पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Former Punjab Chief Minister Amarinder Singh) द्वारा अपनी नई राजनीतिक पार्टी (Amarinder Singh launch new political party) लॉन्च करने की अटकलों के बीच बुधवार को अपने प्रदर्शन का एक रिपोर्ट कार्ड पेश किया। उन्होंने कांग्रेस का घोषणापत्र (Congress manifesto) पेश करते हुए कहा, "इन 4.5 वर्षों के दौरान जब मैं वहां था, हमने जो हासिल किया है, उसके सभी कागजात यहां दिए गए हैं।"

अमरिंदर सिंह ने कहा, ''सुरक्षा उपायों को लेकर जो मेरा मखौल उड़ाते हैं, मैं 10 साल सेना में रहा हूं। दूसरी तरफ मैं 9.5 साल पंजाब का गृह मंत्री रहा और संवेदनशील मुद्दे मेरे अधीन थे। जो एक महीने गृह मंत्री रहा वो कहता है कि वो मुझसे ज़्यादा जानता है।।''

खुद की पार्टी के बारे में कैप्टन ने कहा, ''मैं एक पार्टी बना रहा हूं। अब सवाल ये है कि पार्टी का नाम क्या है, ये मैं आपको नहीं बता सकता क्योंकि ये मैं खुद नहीं जानता। जब चुनाव आयोग (Election Commission) पार्टी के नाम और चिन्ह को मंजूर करता है, मैं आपको बता दूंगा।'' कांग्रेस को अलविदा कहने के बाद अमरिंदर सिंह ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह जल्द ही लोगों के हितों की सेवा के लिए अपनी खुद की राजनीतिक पार्टी शुरू करेंगे।

मंगलवार को अमरिंदर सिंह के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल (Amarinder Singh's media advisor Raveen Thukral) ने बुधवार को चंडीगढ़ में पूर्व कांग्रेस नेता की प्रेस वार्ता में मीडिया को आमंत्रित किया, जिसमें सुझाव दिया गया कि पंजाब के पूर्व सीएम आज बड़ी घोषणा कर सकते हैं।

दो बार के सीएम ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ सीट-बंटवारे की व्यवस्था तक पहुंचने की उम्मीद भी व्यक्त की, अगर किसानों के मुद्दों को उनके हित में हल किया जाता है। अमरिंदर सिंह ने "मेरे लोगों और मेरे राज्य" के भविष्य को सुरक्षित करने तक आराम नहीं करने की कसम खाई।

अपना इस्तीफा देने के बाद, अमरिंदर सिंह ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amarinder Singh met Union Home Minister Amit Shah) से मुलाकात की, जिससे अटकलें तेज हो गईं कि कांग्रेस के पूर्व दिग्गज भाजपा में शामिल हो सकते हैं। अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया था, "पंजाब को आंतरिक और बाहरी खतरों से राजनीतिक स्थिरता और सुरक्षा की जरूरत है। मैं अपने लोगों से वादा करता हूं कि मैं शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वह करूंगा जो आज दांव पर है।"