असम से पूर्व कांग्रेस विधायक अब्दुर रूफ AIUDF में शामिल हो गए है। All Indian United Democratic Front असम में यह बदरूद्दीन अजमल की क्षेत्रीय पार्टी है। रूफ ने हाल ही में कांग्रेस पार्टी से त्याग पत्र दे दिया था जिसके बाद अटकलें लगाई जा रही थीं कि वो  AIUDF में शामिल हो सकते हैं और हुआ भी ऐसा ही। रूफ ने कांग्रेस पार्टी से 6 अक्टूबर को ही यह कहते हुए अलग कर लिया था कि पार्टी की ओर से एनआरसी और सिटिजनशिप अमेंडमेंड बिल को लेकर विवादास्पद बयान दिए जा रहे हैं।

नई पार्टी में शामिल होने के बाद रूफ ने कहा कि 'अजमल की AIUDF अल्पसंख्यकों के विकास और फायदे के लिए काम कर रही है। यह अजमल की मेहनत का नतीजा है कि असम एनआरसी में कई अल्पसंख्यकों के नाम फिर से जोड़ गए हैं।'

उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि पार्टी में परिवारवाद घर कर गया है तथा अपने गांधीवादी मूल्यों तथा विचारों को खो चुकी है। इसी वजह से मैंने AIUDF के साथ मिलकर काम करने का मन बनाया है। इसके अलावा अजमल ने विश्वास जताया है कि जनिया में उनकी पार्टी ही उपचुनाव जीतेगी।

असम विधानसभा की जनिया सीट तब खाली हो गई थी जब यहां के मौजूदा सांसद अब्दुल खालेक कांग्रेस पार्टी के टिकट पर लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंच गए थे। अब इस सीट पर AIUDF की तरफ से हाफिज रफिकुल इस्लाम उपचुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट पर चुनाव 21 अक्टूबर को होने जा रहे हैं व नतीजा 24 अक्टूबर को आएगा।