WhatsApp पर आप फोटो, ऑडियो, वीडियो समेत अन्य मीडिया फाइल शेयर कर सकते हैं। इसके साथ ही ऑडियो और वीडियो कॉलिंग के साथ चैटिंग कर सकते हैं। WhatsApp पर यूजर्स को बहुत से ऑप्शन मिलते हैं। अब डिजिटल पेमेंट का दौर चल रहा है तो इस दौरान WhatsApp का इस्तेमाल पैसा ट्रांसफर करने के लिए भी किया जा रहा है। जी हां, कंपनी यूजर्स WhatsApp पेमेंट फीचर के जरिए पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

यदि आप इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके पास यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) अकाउंट होना चाहिए, जिससे आप WhatsApp पेमेंट का इस्तेमाल करके बैंक से बैंक में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। UPI एक नेशनल पेमेंट सिस्टम है, जिसे नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा डेवलप किया गया है और यह देश में विभिन्न बैंकों को सपोर्ट करता है।

WhatsApp आपकी बैंक की डिटेल्स को पहचानने के लिए आपके अकाउंट से जुड़े फोन नंबर का इस्तेमाल करता है। आपको बता दें कि आपका यूपीआई पिन 4 या 6 डिजिट का नंबर होता है जो कि आपको सभी पेमेंट से पहले दर्ज करना जरूरी होता है। आपके द्वारा की जाने वाली सभी पेमेंट आपके निजी यूपीआई पिन द्वारा सुरक्षित होती हैं तो ऐसे में किसी के भी साथ अपना UPI पिन साझा करना जरूरी नहीं है। अगर आपके पास बैंक अकाउंट का UPI पिन है तो आपको WhatsApp में नया यूपीआई पिन क्रिएट करने की जरूरत नहीं है।
हालांकि, अगर आपको अपना UPI पिन याद नहीं है तो आपके पास नया बदलने या नया पिन बनाने का भी विकल्प है। यहां हम आपको नया पिन बनाने की प्रक्रिया बता रहे हैं, जिसके लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें—

एंड्रॉइड यूजर्स के लिए:

— सबसे पहले आपको अपने फोन में WhatsApp ओपन करनी है और फिर मोर ऑप्शन्स पर टैप करना है।
— पेमेंट्स पर टैप कीजिए और उसके बाद बैंक अकाउंट का चयन कीजिए।
— अब आपको चेंज यूपीआई पिन या फॉरगेट यूपीआई पिन पर टैप करना है।
— अगर आप फॉरगेट यूपीआई पिन का चयन करते हैं तो तो कंटिन्यू पर टैप कीजिए।
— फिर आपको डेबिट कार्ड नंबर की आखिरी 6 डिजिट दर्ज करनी हैं और फिर एक्सपायरी डेट दर्ज करनी है।
— यहां पर इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि कुछ बैंक आपसे सीवीवी नंबर भी दर्ज करने के लिए कह सकते हैं।
— अगर आप चेंज यूपीआई पिन का चयन करते हैं तो आपको मौजूदा यूपीआई पिन दर्ज करने की जरूरत है।
— उसके बाद नया यूपीआई पिन दर्ज करना है और नए यूपीआई पिन को दोबारा कंफर्म करना है।