मौजूदा दौर में डायबिटीज की बीमारी आम हो चुकी है, हर एज ग्रुप के लोग इससे पीड़ित हो रहे है. मधुमेह के मरीजों को सबसे ज्यादा फिक्र अपने ब्लड शुगर लेवल को लेकर होती है, अगर ये ज्यादा बढ़ जाए या बहुत कम हो जाए तो बड़ी परेशानी पैदा हो सकती है. ऐसे में इन रोगियों को कुछ ऐसी चीजें खानी चाहिए जिससे उनका शुगर लेवल कंट्रोल में रहे.

यह भी पढ़े : आप ने हार्दिक पटेल को दिया खुला आमंत्रण, कहा- 'कांग्रेस में समय क्यों बर्बाद कर रहे हो


1. पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न (Popcorn) भी एक हेल्दी स्नैक्स का बेहतर विकल्प है. इससे ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) नहीं बढ़ता है. इसमें फाइबर होने के कारण डाइजेशन बेहतर रहता है जिससे पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं.

2. लो-फैट योगर्ट

अगर आप लो-फैट योगर्ट (Yogurt) का सेवन करते हैं, तो ज्‍यादा हेल्दी होगा, क्योंकि इसमें भी कार्ब्स (Carbs) ज्‍यादा नहीं होते हैं. ऐसे में लो-फैट दही या योगर्ट से भी शरीर में ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है. योगर्ट खाने से पेट भरा रहता है, जिससे आप बार-बार खाने से बचे रहते हैं और इस तरह से आप अपना वजन भी मेंटेन रखते हैं.

यह भी पढ़े : Hanskhali rape-murder: बीजेपी ने कहा, माफी मांगे ममता बनर्जी , पश्चिम बंगाल में लगे राष्ट्रपति शासन


3. नट्स 

नट्स (Nuts) यानि अखरोट, काजू, बादाम जैसे मेवे खाने से शरीर में शुगर लेवल नहीं बढ़ता है. कई नट्स में न्यूट्रिएंट्स ज्‍यादा और कार्ब्स की मात्रा कम होती है. डायबिटीज के मरीजों को अखरोट, काजू, पिस्ता, बादाम आदि खाना चाहिए. इनसे ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता. इनके सेवन से शरीर में फैटी एसिड (Fatty-Acid) और फाइबर जैसे पोषक तत्व जाते हैं, जो सेहत के लिए कई और मायने में फायदेमंद हैं.

यह भी पढ़े : Hanuman Jayanti 2022 : हनुमान जन्मोत्सव कल, इस काम से तुरंत प्रसन्न हो जाते है हनुमान जी, जानिए उपाय


4. अंडे

अंडे (Egg) में भी कार्ब्स न के बराबर होता है. इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्‍यादा नहीं बढ़ता है. सुबह या शाम को भूख मिटाने के लिए आप उबला एक-दो अंडा खा सकते हैं. अंडा सेहत को कई अन्य फायदे भी पहुंचाता है. ये प्रोटीन (Protein) से भरपूर होता है.