जब हम मनपसंद चीज खा रहे होते हैं तो कभी कभार ऐसा होता है कि वो जमीन (food dropped on floor) पर गिर जाती है। इसके बाद हम उसें तुरंत उठाकर खा जाते है, लेकिन ऐसा करना जान के खतरा हो सकता है। जी हां, ऐसा करने से कुछ नुकसान या दुष्परिणाम हो सकते है जो इस प्रकार है—

ऐसा माना जाता है कि जब भी कोई खाने की चीज जमीन (eating food dropped on floor) पर गिर जाती है और उसे 5 सेकेंड में उठा लिया जाए, तो वह खाने योग्य रहती है। इसके पीछे यह तर्क दिया जाता है कि जमीन पर गिरने के 5 सेकेंड के बाद ही जर्म्स या वायरस खाने को दूषित कर सकते हैं।

अगर आपके हाथ से कोई चीज गिर जाती है, चाहे वह एक सेकेंड के लिए ही क्यों ना गिरी हो। वह दूषित हो जाती है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि किसी भी सतह पर बहुत से कीटाणु और बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो भोजन को दूषित कर ही देते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो इसकी वजह से आपको डायरिया या फूड पॉइजनिंग जैसी समस्या हो सकती है।

अगर जमीन आपको साफ दिख भी रही है तो आप खुद उस जगह पर से कितना बार गुजरे हैं या फिर ना जाने कौन - कौन उस जगह से गुजरा होगा। ऐसे में उस जगह पर बहुत से वायरस और कीटाणु मौजूद होंगे। केवल यही नहीं, बल्कि किचन के काउंटर पर और अन्य जगह भी उतने ही कीटाणु मौजूद हो सकते हैं। इसके अलावा अब तक ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण मौजूद नहीं है जो 5 सेकेंड के नियम की पुष्टि करता हों। इसलिए जमीन पर गिर चुकी चीज को उठाकर खाने से पहले दो बार जरूर सोचें।

आज आज के समय में हम कोरोना काल से गुजर रहे हैं। इस दौरान जहां वायरस से संक्रमित होने का खतरा इतना ज्यादा हो गया हो। ऐसे में अगर आप जमीन पर गिराई गई चीजों को उठाकर खाते हैं। इससे ना केवल कोरोना से संक्रमित होने का खतरा है। बल्कि सतह पर मौजूद अन्य जर्म्स भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। वहीं कुछ लोगों को जमीन की गिरी हुई चीज का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए जैसे युवा, बच्चे, बुजुर्ग और गर्भवती महिलाएं। इसके अलावा वह लोग जिनकी इम्यूनिटी बहुत ज्यादा कमजोर है।