अगर आपको तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होने लगे और शरीर में प्लेटलेट्स की तेजी से कमी होने लगे तो समझ लीजिए की आपको डेंगू हो गया है। ऐसे में डॉक्टरों से इलाज के अलावा यदि आप जल्द ठीक होना चाहते हैं तो कई घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः ओवैसी ने PM के गुजरात में ठोकी ताल, चुनावी मैदान में एक हिंदू समेत उतारे ये 3 प्रत्याशी


- डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारी में पपीते के पत्ते का जूस या फिर काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है। यहां तक की डॉक्टर भी इसे पीने की सलाह देते हैं। इससे प्लेटलेट्स भी बढ़ती है। पपीते के पत्ते का जूस बनाकर इसे दिन में दो बार पिएं। इससे जल्द आराम मिलेगा।

- गिलोय के जूस को पीने से मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है। इम्यूनिटी बढ़ने से शरीर में डेंगू से लड़ने की शक्ति बढ़ जाती है। इससे डेंगू का बुखार भी कम होता है। इसे पानी में डालकर कुछ देर उबाल लें। उसके बाद छान कर पिया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः ये सरकारी नौकरी आपका कर रही है इंतजार, हर साल मिलेगी 23 लाख रुपए ज्यादा


- अमरूद में विटामिन सी पाया जाता है, जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है। डेंगू होने पर डाइट में अमरूद का फल या फिर उसका जूस शामिल करें। इससे जल्द ही डेंगू की बीमारी को ठीक किया जा सकता है। तेज बुखार में भी आराम मिलेगा।

- इसके साथ ही खट्टे फल, बादाम, लहसुन जैसी चीजें अपने खाने पीने में शामिल करें। साथ ही नारियल पानी और अनार का जूस पीने से भी डेंगू से निजात मिलता है।