अगर आप कम पैसे लगाकर अच्छे मुनाफे वाला बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यही सही मौका है। हम आपको घर बैठे बिज़नेस (Business Idea) करने का एक ऐसा ही आइडिया बता रहे हैं। यह बिजनेस है राख की ईंटें बनाने का। इस बिजनेस के लिए 100 गज जमीन और कम से कम 2 लाख रुपये का निवेश करना होता है। यह बिजनेस करके आप हर महीने 1 लाख रुपये और सालाना करोड़ो की कमाई कर सकते हैं। अभी तेजी से हो रहे शहरीकरण (Urbanization) के दौर में बिल्डर्स फ्लाई ऐश (Fly Ash Business) से बने ईंटों का ही इस्तेमाल कर रहे हैं।

इन ईंटों को बिजली संयंत्रों से निकलने वाले राख, सीमेंट और स्टोन डस्ट के मिश्रण से तैयार किया जाता है। इस बिजनेस के लिए निवेश का अधिकतर हिस्सा आपको मशीनरी पर लगाना होगा। इसके लिए इस्तेमाल होने वाली मैन्युअल मशीन को करीब 100 गज की जमीन में लगाया जाता है। इस मशीन के जरिए आपको ईंट उत्पादन के लिए 5 से 6 लोगों की जरूरत पड़ेगी। इससे रोजाना में करीब 3,000 ईंटों का उत्पादन कर सकते है।

इस कारोबार में काम आने वाली ऑटोमेटिक मशीन की कीमत 10 से 12 लाख रुपये तक है। कच्चे माल के मिश्रण से लेकर ईंट बनाने तक काम मशीन के जरिए ही होता है। ऑटोमेटिक मशीन के जरिए एक घंटे में एक हजार ईंटों को बनाया जा सकता है, यानी इस मशीन की मदद से आप महीने में तीन से चार लाख ईंटें बना सकते हैं।

आप इस कारोबार को बैंक से लोन लेकर भी शुरू कर सकते हैं। प्रधानमंत्री रोजगार योजना और मुख्यमंत्री युवा स्व रोजगार के जरिए भी इस कारोबार के लिए लोन लिया जा सकता है। इसके अलावा मुद्रा लोन का भी ले सकते हैं।