भारत से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जाने के इच्छुक यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, दोनों देशों के बीच यात्रा की सुविधा देने वाली उड़ान सेवाएं शनिवार (7 अगस्त) से शुरू हो रही हैं। यूएई की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन और फ्लैग कैरियर एतिहाद एयरवेज ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि 5 भारतीय शहरों से अबू धाबी के लिए उड़ानें 7 अगस्त से फिर से शुरू होंगी। एयरलाइन ने कहा- ऐसी और उड़ानें 10 अगस्त (मंगलवार) को तीन अन्य शहरों से शुरू होंगी।  

यूएई ने भारत पर से यात्रा प्रतिबंध को पूरी तरह से नहीं हटाया है, जिसका अर्थ है कि सभी को देश के लिए उड़ान भरने की अनुमति नहीं होगी। केवल संयुक्त अरब अमीरात के नागरिक और भारत से आने वाले यात्रियों को अब संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करने की अनुमति है।

यूएई ने कोरोना वायरस रोग (कोविड -19) महामारी के बीच भारत सहित छह देशों के लिए और देश से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए ट्रांजिट बैन हटा दिया है। भारत के अलावा, पाकिस्तान, श्रीलंका, नेपाल, नाइजीरिया और युगांडा के लिए ये प्रतिबंध हटा दिया गया है। 

7 अगस्त (शनिवार) और 9 अगस्त (सोमवार) के बीच, एतिहाद एयरवेज चेन्नई, कोच्चि, बेंगलुरु, त्रिवेंद्रम और नई दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों से भारत-यूएई उड़ान सेवाएं संचालित करेगा। अगले मंगलवार से, एयरलाइन तीन अतिरिक्त शहरों - अहमदाबाद, हैदराबाद और मुंबई से भी इसी तरह की उड़ान सेवाओं को फिर से शुरू करेगी।

भारत में कोरोना मामलों की बात करें तो शुक्रवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में 44,643 नए मामले आने से संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 3,18,56,757 पर पहुंच गयी वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या में लगातार तीसरे दिन वृद्धि देखी गयी है. 464 और लोगों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 4,26,754 हो गयी है. एक्टिव मरीजों की संख्या संक्रमण के कुल मामलों की 1.30 प्रतिशत है. कोविड-19 का रिकवरी रेट 97.36 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटों में कोविड-19 का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 3,083 की वृद्धि हुई है.

वहीं अबू धाबी के स्वास्थ्य विभाग ने 1,520 नए कोरोना वायरस मामलों की घोषणा की है जिससे संयुक्त अरब अमीरात में दर्ज मामलों की कुल संख्या 690,009 हो गई है. मंत्रालय के मुताबिक कोविड-19 के चलते 2 मौतें भी हुई हैं, जिससे देश में मौतों की कुल संख्या 1,969 हो गई है।