बारिश के मौसम में बीमारियां और इंफेक्शन के चांस ज्यादा बढ़ जाते हैं। मानसून में हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना जरूरी है, जिससे आपको रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिले। वहीं कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए भी आपको अपनी इम्युनिटी को मजबूत करना होगा। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सही खान-पान और विटामिन सी से भरपूर भोजन बहुत जरूरी है। विटामिन सी से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आप स्वस्थ रहते हैं। आज हम आपको बेहद सस्ते और विटामिन सी से भरपूर फलों के बारे में बता रहे हैं। आप इन्हें आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

आम

फलों का राजा आम मौसमी फल है। स्वाद से भरपूर आम इम्युनिटी बढ़ाने का काम भी करता है। आम से करीब 122 मिलीग्राम विटामिन सी मिलता है। आम में विटामिन ए भी काफी पाया जाता है। जो आंखों की रोशनी के लिए अच्छा है।

अमरूद

विटामिन सी से भरपूर बहुत ही सस्ता और पौष्टिक फल है। अमरूद में संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी होता है। इससे आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है। एक मीडियम अमरूद में 200 ग्राम पोषक तत्व होते हैं

पपीता

पपीता पाचन के लिए सबसे अच्छा फल है। इसके अलावा पपीता में विटामिन सी भी काफी मात्रा में पाया जाता है। पपीता खाने से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। एक कप पपीता में आपको 88 मिलीग्राम पोषक तत्व मिलते हैं।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में भी काफी विटामिन सी पाया जाता है। स्ट्रॉबेरीज में एंटीऑक्सिडेंट गुण और कई दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस सीजन में आपको स्ट्रॉबेरी मिल जाते हैं। अगर आप एक कप स्ट्रॉबेरी खाते हैं तो इससे आपके शरीर को 100 मिलीग्राम विटामिन सी मिलता है।

कीवी

विटामिन सी से भरपूर एक कीवी में करीब 85 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। कीवी में विटामिन के और ई भी काफी मात्रा में होता है। एक कीवी कई और पोषक तत्वों से भी भरपूर है जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है।