कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए किये गये लॉकडाउन के मद्देनजर 'राहत पैकेज प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना' के तहत महिलाओं के जनधन खातों में 500 रुपये की पहली किश्त खातों में जमा करवाई जा चुकी है लेकिन बैंकों में भीड़ न हो, इसके लिए राशि निकालने हेतु दिन निर्धारित किये गये हैं। यह जानकारी आज यहां अतिरिक्त उपायुक्त विवेक पदम ङ्क्षसह ने दी।


पांच सौ रुपये की राशि तीन माह तक जमा करवाई जाएगी। उन्होंने लोगों से अपने खातों से यह पैसा निकलवाने के लिए बैंकों में भीड़ न करने और सामाजिक दूरी के नियम का पालन करने की अपील की। उन्होंने बताया कि बैंकों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए खाता नंबरों के आधार पर दिन निर्धारित किए गए हैं। अभी तक जिन खाता नंबरों के अंत में 0, 1, 2 या 3 अंक हैं, उनका भुगतान हो शुरू चुका है।


इनके अलावा जिनके बैंक खाते के अंतिम अंक 4 व 5 हैं उनके लिए 7 अप्रैल, 6 व 7 अंकों से समाप्त होने वाले खाता नंबरों के उपभोक्ता 8 अप्रैल को तथा 8 व 9 अंकों से समाप्त होने वाले खाता नंबरों के उपभोक्ता 9 अप्रैल को बैंकों में जाकर जनधन खातों से धन की निकासी कर सकते हैं। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि बैंक शाखाओं में अनावश्यक भीड़ करने से बचने के लिए लोग अपने नजदीकी एटीएम, बैंक मित्र अथवा ग्राहक सेवा के माध्यम से राशि निकलवाएं।


इसके लिए उन्होंने सरपंच, पटवारी, ग्राम सचिव, शहरी स्थानीय निकायों के सचिवों व गणमान्य व्यक्तियों से भी इस संबंध में समुचित व्यवस्था बनाने में सहयोग करने को कहा है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में किसी प्रकार की कठिनाई आने पर हेल्पलाइन नंबर 01662-270008 पर संपर्क किया जा सकता है।