प्रकृति को लेकर एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है जिसके बारे में जानकर अब सबकी सांस फूलने वाली हैं। जी हां, इस स्टडी के मुता​बिक समुद्र में Oxygen अब 70 फीसदी तक तक होने वाली है। इसके चलते मछलियों के जीवन पर खतरा मंडरा गया है। इस वजह से अब मछली खाने वालों की सांस फूलने वाली है। इस स्टडी में कहा गया है कि समुद्रों से लगातार ऑक्सीजन कम हो रही है।

इस नई स्टडी के अनुसार 2080 तक दुनिया के सभी समुद्रों से 70 फीसदी ऑक्सीजन की भारी कमी हो जाएगी। इसकी एक ही वजह है। इंसानों ने प्रदूषण इतना फैलाया कि जलवायु परिवर्तन (Climate Change) हो रहा है। क्लाइमेट चेंज की वजह से ये सब हो रहा है।

इस नई स्टडी में खुलासा हुआ है कि समुद्रों का बीच वाला हिस्सा जहां पर सबसे ज्यादा मछलियां पाई जाती हैं वहां से पूरी दुनिया का मछली उद्योग फलफूल रहा है। अब वहां पर लगातार ऑक्सीजन की कमी (Lack of Oxygen) हो रही है। वह भी अत्यधिक अप्राकृतिक दर से. पिछले साल 2021 में दुनिया भर के समुद्रों में ऑक्सीजन गंभीर स्तर पर पहुंच गया है।

आपको बता दें कि समुद्रों में ऑक्सीजन गैस के रूप में घुली हुई होती है। जैसे कि जमीन पर जानवरों और इंसानों को को सांस लेने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है, वैसे ही समुद्री जीवों को भी ऑक्सीजन की जरूरत होती है। लेकिन जिस तरह से क्लाइमेट चेंज की वजह से समुद्र गर्म हो रहे हैं, उनके पानी में घुली हुई ऑक्सीजन की मात्रा लगातार कम होती जा रही है। वैज्ञानिक दशकों से लगातार समुद्र में कम हो रहे ऑक्सीजन को ट्रैक कर रहे हैं।