गूगल इस साल के आखिर में अपने अगले ऑपरेटिंग सिस्टम Android 12 को पेश करने के लिए तैयार है।  इससे पहले खबर आई थी कि इस नए OS के पहले बीटा अपडेट को इस महीने के आखिर में रोलआउट किया जाएगा, और अब गूगल के शेयर किए गए एंड्रॉयड 12 से जुड़े डॉक्यूमेंट लीक हो गए हैं।  

इसमें स्क्रीनशॉट सामने आए हैं, जिसमें नए ऑपरेटिंग सिस्टम का यूनीक इंटरफेस और फंक्शनल चेंज को देखा जा सकता है।  हालांकि ये बात अभी कंफर्म नहीं हुई है कि ये गूगल का एंड्रॉयड 12 का ही डॉक्यूमेंट है।  XDA डेवलपर द्वारा सपॉट किए गए स्क्रीनशॉट्स को में यूनीक इंटरफेस काफी अलग दिख रहा है, जिसमें नया नोटिफिकेशन पैनल देखा जा सकता है। 

ट्रांसपेरेंसी को हटाकर बैकग्राउंड में ओपेक लाइट दिखाई दे रही है, हालांकि इसका कलर थीम के हिसाब से सामने आएगा, जो कि Dark Mode भी हो सकता है।  कनवर्सेशन सेक्शन और नोटिफिकेशन सेक्शन अभी भी अलग-अलग हैं, और हर नोटिफिकेशन के राउंड कॉर्नर पहले से ज़्यादा हाइलाइट हो रहे हैं।  डेट और क्लॉक की जगह स्वैप हो गई है, और टॉप राइट साइड में नया प्राइवेसी इंडिकेटर भी दिख रहा है। 

ऐसा लग रहा है कि गूगल अपने एंड्रॉयड 12 में नया प्राइवेसी फीचर देने वाला है।  जब भी कोई ऐप फोन का कैमरा और माइक्रोफोन इस्तेमाल करेंगी तो नए एंड्रॉयड वर्जन में यूज़र को स्टेटस बार इंडिकेटर में अलर्ट मिलेगा। 

इन स्टेटस बार आइकन पर टैप करने पर स्क्रीन के टॉप पर एक पॉप-अप दिखाई दे सकता है, जो आपको बताता है कि कौन सी ऐप फोन का कैमरा या माइक्रोफोन का इस्तेमाल कर रही है। 

प्राइवेसी पर होगा फोकस- Google इन प्राइवेसी चिप्स की टेस्टिंग 2 सालों से ज़्यादा समय से कर रहा है, इसलिए उन्हें अंतिम रूप से Android 12 में प्रदर्शित करते हुए देखना अच्छा होगा। नई प्राइवेसी सेटिंग में टॉगल दिया जा सकता है, जिसमे कैमरे को डिसेबल और माइक्रोफोन को पूरी तरह म्यूट किया जा सकेगा।  इसके अलावा Android के Widget में भी कुछ बदलाव देखने को मिले हैं।  स्क्रीनशॉट्स में देखा जाए तो एंड्रॉयड 12 में नया ‘Conversation’ विजेट मिलेगा, जिसमें मैसेज, मिस्ड कॉल्स और एक्टिविटी स्टेटस दिया जाएगा।  हालांकि एंड्रॉयड 12 की सही जानकारी तो इसके लॉन्च होने के बाद ही पता चलेगी।