अमेरिका के जंगलों में भीषण आग लगी हुई है जिसकी वजह से अनगिनत पेड़ जलकर राख हो गए हैं। इसी के चलते अब कैलिफोर्निया में मौजूद दुनिया के सबसे बड़े पेड़ों के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है। अब इन पेड़ों को आग से बचाने के लिए फायर-फाइटर लगातार काम कर रहे हैं। इस वजह से इन पेड़ों को ऐल्यूमिनियम के कंबल ओढ़ाए जा रहे हैं। चिंता की बात यह है कि इस आग की जद में Giant Forest आ सकता है और यहां पर ही दुनिया के सबसे विशाल पेड़ पाए जाते हैं।

नैशनल वाइल्डफायर कोऑर्डिनेटिंग ग्रुप के मुताबिक कैलिफोर्निया के सेकोया नैशनल पार्क में 10 सितंबर से आग धधक रही हैं। तूफानी बिजली गिरने से लगी आग पार्क के 11,365 एकड़ के इलाके में फैल गई है। और यह Giant Forest की ओर बढ़ रही है। यहां दुनिया का सबसे बड़ा पेड़ा General Sherman भी मौजूद है।

General Sherman पेड़ 2200 साल पुराना है। यह 83 मीटर ऊंचा और 11 मीटर चौड़ा पेड़ किसी अपने आप में एक अजूबा है। ये पेड़ Giant sequoias या Sequoiadendron giganteum वैसे तो आग झेल सकते हैं, यहां तक कि उसका इस्तेमाल बीज रिलीज करने के लिए करते हैं लेकिन जलवावुय परिवर्तन के असर से अब आग की तीव्रता तेज हो रही है।

ऐसेस में अब General Sherman और दूसरे विशाल पेड़ों को बचाने के लिए ऐल्यूमिनियम लगाया जा रहा है जो आग और गर्मी को रोक सके। इसके अलावा आसपास की झाड़ियां भी हटाई जा रही है ताकि आग बढ़ ना पाए।