अब एक ऐसा मोबाइल एप आ चुका है जो बिना इंटरनेट और नेटवर्क के काम करता है और इस चैटिंग होती है। ऐसे में यदि आपके इलाके में इंटरनेट बैंन किया हुआ है तो भी आप एक  दूसरे से इस एप के जरिए चैट कर सकते हैं। इस एप का नाम Fire Chat है जिसको आप एंड्रॉयड और आईफोन्स पर डाउनलोड कर सकते हैं।

जब इंटरनेट शटडाउन किया जाता है तो लोग आपस में किसी भी चैटिंग एप द्वारा एक दूसरे को मैसेज नहीं भेज सकते । ऐसे में फायर चैट बहुत काम का साबित हो सकता है। यह एक पीयर टु पीयर चैट एप है जिसके जरिए इंटरनेट ब्लॉक होने के बावजूद आप एक दूसरे से बातचीत कर सकते हैं। Fire Chat आपके स्मार्टफोन के वाईफाई डायरेक्ट और ब्लूटूथ जैसी टेक्नॉलजी को यूज करता है।

फायर चैट एप को इराक, एक्वाडोर और स्पेन सहित दुनिया भर के कई शहरों में यूज किया जाता है। इस एप को ओपन गार्डन नाम की एक कंपनी ने बनाया है। 

ऐसे काम करता है FireChat एप

यह एप वाईफाई डायरेक्ट या ब्लूटूथ के जरिए मेश नेटवर्क तैयार करता है जो आस पास यूज कर रहे Fire Chat यूजर्स से कनेक्ट होता है। हालांकि इस चैट ऐप को यूज करने के लिए एक स्मार्टफोन से दूसरे स्मार्टफोन की दूरी 200 feet होनी चाहिए।

FireChat एप बिना इंटरनेट के काम करता है। अगर सेल्यूलर नेटवर्क न हो तो भी ये काम करता है। इसे प्लेन्स, पब्लिक ट्रांस्पोर्टेशन, क्रूज शिप, कैंपस और क्राउडेड इवेंट्स में यूज किया जा सकता है। इस चैट ऐप से मैसेज और फोटोज भेज सकते हैं। इसमें प्राइवेट मैसेज पीयर टु पीयर एनक्रिप्टेड होते हैं।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज : https://twitter.com/dailynews360