इंसान के शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है जिनमें फाइबर का काफी अहम रोल है। फाइबर से पाचन तंत्र मजबूत बनता है। यह शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है। फाइबर हार्ट के लिए भी काफी अच्छा होता है। डाइट में फाइबर (Fiber) से भरपूर चीजें शामिल करने से अपच और पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आपको बता दें कि जापानी लोग फाइबर वाली चीजें खूब खाते हैं। इसी वजह से वो लोग 100 सालों से भी अधिक उम्र तक जीते हैं। ऐसे में अगर आप एक लंबी और हेल्दी जिंदगी जीना चाहते हैं तो फाइबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ, जिसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट शामिल हैं, ब्लू ज़ोन्स के आहार में प्रमुखता से शामिल हैं। ब्लू जोन्स में दुनिया की 5 ऐसी जगहों के बारे में बताया गया है जहां लोग सबसे लंबे समय तक, हेल्दी जीवन जीते हैं। इनमें ग्रीस, इटली, जापान, कोस्टा रीका और कैलिफोर्निया का Loma Linda शामिल है।
आपको बता दें कि बीन्स, नट्स, साबुत अनाज, जड़ी-बूटियों और हरी सब्जियों जैसे सामान्य हाई फाइबर वाली चीजें ब्लू जोन्स की डाइट का एक अहम हिस्सा हैं।

बीन्स-
इनमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होने के कारण इन्हें खाने से वजन कंट्रोल रहता है। दालें और बीन्स जैसे चना, राजमा, मटर, मसूर आदि में प्रोटीन, फोलेट और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। राजमा के आधे कप में 8 ग्राम फाइबर पाया जाता है।

साबुत अनाज
साबुत अनाजों में फाइबर की मात्रा काफी होती है। इनमें में गेहूं, जौ, मक्का, ब्राउन राइस, ब्लैक राइस, बाजरा, क्विनोआ आदि शामिल हैं। इनमें फाइबर के अलावा प्रोटीन, विटामिन बी , एंटीऑक्सिडेंट्स, और मिनरल्स जैसे आयरन, जिंक, कॉपर और मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

नट्स-
नट्स में बादाम, काजू, पिस्ता, अखरोट और मूंगफली आते हैं। इनमें फाइबर की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। ये पाचन के लिए भी काफी अच्छे साबित होते हैं।

ब्रॉकली-
ब्रॉकली में फाइबर के साथ ही कैल्शियम और विटामिन-सी की मात्रा पाई जाती है। 100 ग्राम ब्रॉक्ली में 2.6 ग्राम फाइबर पाया जाता है।

फ्रूट्स-
नाशपती, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी  आदि में फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है। इनमें फाइबर के अलावा विटामिन सी, विटामिन ए, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6, कैल्शियम और जिंक की मात्रा भी पाई जाती है।

फ्लैक्स सीड्स-
इसको अलसी भी कहा जाता है। इसमें फाइबर के साथ ही मिनरल्स, विटामिन, मैग्नीशियम, कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फास्फोरस की मात्रा भी पाई जाती है। 100 ग्राम अलसी के बीजों में 27 ग्राम फाइबर होता है।