घूमने का प्लान बनाना जितना मुश्किल है, उससे कहीं मुश्किल इसकी तैयारी करनी होती है। ऐसे में कई काम एक साथ सिर पर आ जाते हैं, जिसमें टिकट, होटल बुकिंग, पैंकिग शामिल है। जितना जरूरी यात्रा के बारे में जानकारी रखना होता है, उतना ही आवश्यक है कि आप सफर से जुड़ी बाकी बातों का भी ध्यान रखें। इन बातों का ध्यान रखकर आप अपने सफर को तो आसान बनाएंगे ही, बेकार की परेशानियों से भी बचे रहेंगे।

- ट्रेन, बस या हवाई सपर कर रहे हैं तो सीट पहले से ही बुक करा लें।

- आपने जिस भी जगह को चुना है वहां के मौसम के अनुकूल कपड़े ले जाएं और तापमान की पूरी जानकारी ले लें।

- अपने सारे जरूरी कागज एक ऐसे बैग में रखें जो आप कैरी कर सकें ताकि जरूरत के समय आपको कोई भी असुविधा न उठानी पड़े। पासपोर्ट, वीजा आदि महत्वपूर्ण कागजों को अपने पास सुरक्षित रखें।

- जरूरी दवाइयांए सनस्क्रीन, सेनेटाइजर, एक्सट्रा टॉवल आदि को अपने बैग में जरूर रखें।

- सफर के दौरान खाने-पीने की हल्की सामग्री जैसे बिस्किट, चिप्स, फ्रूट केक, पानी की बॉटल आदि अपने साथ जरूर रखनी चाहिए। साथ ही उसे रखने के लिए पेपर प्लेट्स भी कैरी करनी चाहिए।

- अगर आपके बच्चे हैं तो उनके कपड़े, दवाई, समय के साथ उपयुक्त खाना देने का ध्यान रखना चाहिए।

- सफर के दौरान आरामदायक जूते या चप्पलों का प्रयोग करना ही उचित रहता है।

- एक खास बात यह कि अपने बैग्स पर अपनी नेम प्लेट एवं मोबाइल नंबर लगा कर रखें ताकि अगर कभी वह कहीं खो न जाए तो कोई भी आपके सामान को आप तक सही सलामत पहुंचा सके।

- जहां जा रहे हैं वहां के होटल के नंबर के साथ-साथ वहां के चिकित्सक, अस्पताल, पुलिस सभी के नंबर आपके पास होने चाहिए। बच्चों को भी इन नंबरों के बारे में जानकारी दे देना जरूरी है।

- घर से निकलने से पहले सारी जरूरी चीजों की चेकलिस्ट जरूर बना लें ताकि कोई भी सामान छूटे नहीं।