लाइलाज बीमारी डायबिटीज (Diabetes) को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स का मामना है कि इसकी वजह खराब लाइफस्टाइल, खानपान, तनाव और कई दूसरे कारणों से यह बीमारी किसी को भी हो सकती है। डायबिटीज (Diabetes) की समस्या से ब्लड शुगर कंट्रोल (blood sugar control) न रहने से हृदय रोगों और स्ट्रोक (stroke) का खतरा बढ़ जाता है। बता दें कि बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल ((blood sugar Level) दूसरे अंगों को भी प्रभावित करता है। इससे किडनी (Kidney) से जुड़ी समस्या और आंखों की रोशनी भी प्रभावित होता है।

डॉक्टरों के मुताबिक, खानपान और लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव कर आप शुगर लेवल (sugar level) को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी आपको फायदा पहुंचाएंगे। सौंफ का सेवन (eating fennel) कर सकते हैं। इससे ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar level) को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

आयुर्वेदिक डॉक्टर के मुताबिक सौंफ शुगर पेशेंट के लिए किसी रामबाण से कम नहीं हैं। इसमें फाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन जैसे तत्व होते हैं, जो मरीजों के लिए फायदेमंद हैं। इसके अलावा सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants in Fennel) गुण होते हैं, जिन्हें फाइटोकेमिकल्स कहा जाता है। ये फाइटोकेमिकल्स शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाते हैं, जिससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। ये बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

सौंफ (Fennel) को कच्चा खाया जा सकता है या फि मसाले के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं। सौंफ का तेल और इसके बीज दोनों आपके लिए फायदेमंद होंगे। इसका इस्‍तेमाल पेय पदार्थों में भी कर सकते हैं।