संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलिफोर्निया के एक पार्क में भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा तोड़ दी गई है। पार्क में महात्मा गांधी की 6 फीट ऊंची और 294 किलोग्राम की कांस्य प्रतिमा थी। जिसे अज्ञात बदमाशों ने कैलिफोर्निया के डेविस शहर के एक पार्क में तोड़ दिया। स्थानीय पुलिस के अनुसार, 27 जनवरी को पार्क के कर्मचारियों द्वारा बर्बर मूर्ति मिली थी। इस घटना ने दुनिया भर में स्तब्ध कर दिया है।


अमेरिका में रह रहे भारतीय-अमेरिकियों ने इस घटना की गहन जांच की मांग की है क्योंकि यह घृणा अपराध की घटना प्रतीत होती है। इस बीच, भारत सरकार ने महात्मा गांधी की मूर्ति के विध्वंस की निंदा करते हुए सूचित किया कि इसने इस मुद्दे को गंभीरता से लिया जाए। संयुक्त राज्य में भारतीय दूतावास ने इस मुद्दे को अमेरिका में अधिकारियों के साथ उठाया है। सरकार से कार्रवाही की मांग की है।


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता, अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि हमारे दूतावास और वाणिज्य दूतावास ने इसे अमेरिकी अधिकारियों के साथ लिया है जिन्होंने इस अधिनियम की निंदा की और अपराधियों को जल्द से जल्द लाने के लिए एक जांच शुरू की। प्रतिमा को भारतीय द्वारा दान किया गया था। गांधी और भारत विरोधी संगठनों के विरोध के बीच चार साल पहले नगर परिषद द्वारा सरकार स्थापित की गई थी।