भारत की इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी Okinawa Autotech ने एक नया रिकॉर्ड कायम किया है. कंपनी ने सालभर में 1 लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है. कंपनी ने मंगलवार को एक प्रेस रिलीज के जरिए इसकी घोषणा की है. ओकिनावा घरेलू बाजार में हाई स्पीड और लो स्पीड वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री करती है. ओकिनावा ने बताया कि ग्राहकों को सबसे ज्यादा iPraise+ और Praise Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर्स पसंद आए हैं. 2021 की कुल बिक्री में इन स्कूटर्स की हिस्सेदारी 60 से 70 फीसदी रही है.

ओकिनावा Praise Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 79,845 रुपये एक्स-शोरूम है. यह फुल चार्ज में 88 किलोमीटर तक की रेंज ऑफर करता है. इसमें 2.0kWh की लीथियम आयन बैटरी दी गई है, जिसे चार्ज में होने में 2 से 3 घंटे का समय लगता है. स्कूटर की टॉप स्पीड 58 kmph है. इसी तरह, ओकिनावा iPraise+ ज्यादा पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जिसकी कीमत 1.05 लाख रुपये एक्स-शोरूम है.

यह फुल चार्ज में 139 किलोमीटर तक की रेंज ऑफर करता है. इसमें 3.3 kWh की लीथियम आयन बैटरी दी गई है, जिसे चार्ज में होने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है. स्कूटर की टॉप स्पीड 58 kmph है. ओकिनावा पहली और एकमात्र इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता है जिसके पास मोटर्स और कंट्रोल के लिए अपनी असेंबली लाइन है. ओकिनावा अगले साल की पहली तिमाही में अपना नया हाई स्पीड स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी में है.

अपने स्कूटरों की बढ़ती डिमांड पूरी करने के लिए ओकिनावा लगातार अपने डीलरशिप बढ़ा रही है. कंपनी ने मेट्रो शहरों के साथ-साथ भारत के टियर 2, टियर 3 और ग्रामीण मार्केट में भी डीलरशिप का विस्तार किया है. नवंबर में कंपनी ने उत्तराखंड में एक नया एक्सपीरियंस सेंटर Okinawa Galaxy शुरू किया. ओकिनावा गैलेक्सी में ग्राहक प्रोडक्ट एक्सपीरियंस करने के साथ और इसकी मैन्युफैक्चरिंग की कहानी समझ पाते हैं. इसकी आने वाले साल में पूरे भारत में 50 और गैलेक्सी स्टोर खोलने की योजना है.