हैदराबाद के सबसे लोकप्रिय 21 किलो के लड्डू बालापुर गणेश की 18.90 लाख रुपये के रिकॉर्ड के साथ नीलामी की गई है। इस प्रसिद्ध लड्डू को आंध्र प्रदेश के एमएलसी रमेश यादव ने तेलंगाना के नादरगुल निवासी व्यापारी मैरी शशन रेड्डी के साथ मिलकर खरीदा है। इसकी बोली 1,116 रुपये में शुरू हुई और कुछ ही मिनटों में भक्तों के जोरदार जयकारों के बीच इसे अब तक की सबसे ऊंची रिकॉर्ड बोली के तहत नीलाम किया गया।

रमेश यादव ने इसे आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी को उपहार बताया है। कोलानू राम रेड्डी, एक व्यवसायी और किसान हैं जिन्होंने 2019 में 17.60 लाख रुपये में लड्डू खरीदा था, उन्होंने भी इस साल नीलामी में कई अन्य लोगों के साथ भाग लिया। इस नीलामी के दौरान राज्य के शिक्षा मंत्री पी. सबिता इंद्रा रेड्डी, पूर्व विधायक टी. कृष्णा रेड्डी और कई अन्य राजनेता मौजूद थे।

हर साल नीलामी का आयोजन करने वाली बालापुर गणेश उत्सव समिति के मुताबिक 1994 में हुई पहली नीलामी में लड्डू 450 रुपये में बिका था। तब से, इस मिठाई की लोकप्रियता और कीमत में वृद्धि हुई।

माना जाता है कि यह लड्डू विजेता के लिए समृद्धि लाता है, इसलिए व्यापारी-राजनेता हर साल बोली लगाने के लिए एक-दूसरे के साथ होड़ करते हैं। 2018 में, लड्डू को 16.60 लाख रुपये में नीलाम किया गया था। पिछले साल, नीलामी रद्द कर दी गई थी क्योंकि कोविड -19 महामारी के कारण कोई सार्वजनिक समारोह नहीं हुआ था।

कोलानू मोहन रेड्डी ने 1994 में पहली नीलामी में लड्डू खरीदा था और लगातार पांच साल तक सफल बोली लगाने वाले थे। जैसे ही उन्होंने बोली जीतकर समृद्धि का दावा किया, लड्डू अधिक लोकप्रिय हो गया। विजेता न केवल अपने परिवार और दोस्तों के बीच लड्डू बांटते हैं, बल्कि अपने कृषि क्षेत्रों, व्यापारिक घरानों और घर पर भी अवशेष छिड़कते हैं।