आज के समय स्कैम काफी ज्यादा बढ़ गया है क्योंकि अब कई ऐसे ऐप्स आ चुके हैं जो इन स्कैम्स को बढ़ावा देते हैं। सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि ऐसे ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इसी तरह का एक ऐप फेक कॉल है। इसके जरिए किसी को भी किसी के नंबर से कॉल किया जा सकता है।

फेक कॉल ऐप अकेला नहीं इससे मिलते-जुलते कई ऐप्स आपको थर्ड पार्टी ऐप्स पर मिल जाएंगे। इससे कॉल करने के लिए आपको टेलीकॉम ऑपरेटर भी जरूरत नहीं है यानी आप इससे सीधे किसी को वॉयस कॉल इंटरनेट की मदद से कर सकते हैं।

इसके लिए सामने वाले के फोन में इस ऐप की भी जरूरत नहीं है। इसका इंटरफेस काफी ज्यादा सिंपल है। इसमें आपको बस उस नंबर को देना है जिसे आप कॉल करना चाहते हैं। इसके बाद आप जिस नंबर से कॉल करना चाहते हैं उसे डालना होगा।

इसमें नंबर को कंट्री कोड के साथ डालना होगा। इसमें ये भी जरूरी नहीं है कि मोबाइल नंबर 10 अंक का हो यानी इससे 1234 नंबर से भी कॉल किया जा सकता है। इसे शुरू में इंस्टॉल करने पर फ्री क्रेडिट दिया जाता है जबकि फिर आपको क्रेडिट खरीदने के लिए कहा जाता है।

इससे काफी ज्यादा स्कैम किया जा सकता है। इसका उपयोग लोग प्रैंक कॉल करने के लिए भी करते हैं यानी कोई दोस्त आपको किसी और के नंबर या आपके ही मोबाइल नंबर से कॉल करके प्रैंक कर सकता है।

ये ऐप यूज करना सेफ भी नहीं है। इसको इंस्टॉल करने के बाद ये आपसे बहुत गैर-जरूरी परमिशन मांगता है। इसके जरिए आपके फोन का पूरा एक्सेस इस ऐप के पास होता है। इसके जरिए हैकर्स आपके फोन में मैलवेयर भी फैला सकते हैं।

ऐसे ऐप्स पर गूगल कब तक कार्रवाई करके अपने प्लेटफॉर्म से हटाता है ये देखने वाली बात है। इस तरह के ऐप का यूज करना भी गलत है। इस वजह से हमारी सलाह रहेगी आप इन ऐप्स को अपने फोन में इंस्टॉल ना करें।