फेसबुक में 'Vanish Mode' फीचर आ चुका है जिसको आप मेसेंजर और इंस्टाग्राम पर यूज कर सकते हैं। स्नैपचैट से इंस्पायर यह फीचर यूनाइटेड स्टेट्स और बाकी मार्केट्स में शुक्रवार से रोलआउट किया जा रहा है। The Verge की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक ग्लोबली सिलेक्टेड यूजर्स के लिए नया Vanish Mode लेकर आ रहा है। फेसबुक की ओर से कन्फर्म नहीं किया गया है कि यह फीचर इंडिया में यूजर्स को मिलेगा या नहीं।
नए फीचर के नाम से ही पता चलता है कि इसकी मदद से यूजर्स अपने मेसेजेस और मल्टीमीडिया देखे जाने के बाद गायब कर सकेंगे। यूजर्स की ओर से इंस्टाग्राम और मेसेंजर पर भेजे गए टेक्स्ट, फोटोज और वॉइस मेसेजेस देखे जाने के बाद और चैट बॉक्स बंद करने पर 'वैनिश' या फिर गायब हो जाएंगे। नए फीचर से जुड़ी मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अभी वैनिश मोड केवल इंडिविजुअल चैट्स पर काम करेगा और ग्रुप चैट्स के लिए उपलब्ध नहीं है।
यूजर्स को ऐप के सेटिंग्स मेन्यू में जाना होगा, जहां से नए ऑप्शन को इनेबल किया जा सकेगा। यूजर्स अपनी जरूरत के हिसाब से इस ऑप्शन को डिसेबल भी कर पाएंगे। फेसबुक मेसेंजर पर पहले ही सीक्रेट कन्वर्सेशन फीचर ऑफर किया जा रहा है, जिसकी मदद से यूजर्स एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड चैट कर सकते हैं। इसका मतलब है कि सीक्रेट चैट के दौरान भेजी गई फाइल्स फेसबुक सर्वर्स के बजाय यूजर्स के फोन में स्टोर होती हैं। वैनिश मोड की तरह इसमें मेसेज पढ़े जाने के बाद ऐप बंद करने पर अपने आप डिलीट या गायब नहीं होते।
मेसेंजर और इंस्टाग्राम पर मिले नए फीचर के साथ बिना मेसेज लीक होने या किए जाने की चिंता किए चैटिंग की जा सकेगी। फेसबुक की ओर से ऐसा ही फीचर 'डिसअपियरिंग मेसेजेस' पिछले सप्ताह वॉट्सऐप पर भी रोलआउट किया गया है। यह फीचर इनेबल होने पर भेजे गए मेसेजेस सात दिन बाद अपने आप डिलीट हो जाएंगे। वॉट्सऐप डिसअपियरिंग मेसेजेस फीचर iOS और Android दोनों पर अवेलेबल है और जरूरत के हिसाब से ऑन या ऑफ किया जा सकता है।