Facebook स्मार्टवॉच पर काम कर रही है जिसके फीचर्स चौंकाने वाले होंगे। जी हां, अब फेसबुक वियरेबल सेगमेंट में अपनी स्मार्टवॉच को उतरने की तैयारी कर रही है। सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी Facebook अपनी स्मार्टवॉच पर काम कर रही है और इस स्मार्टवॉच को कंपनी अगले साल बेचने की योजना बना रही है। यह स्मार्टवॉच एंड्रॉइड (Android) ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगी। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि यह Smartwatch Google Wear OS पर काम करेगी या फिर नहीं।

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि Facebook smartwatch में अन्य स्मार्टवॉच की तरह ही यूजर्स को हेल्थ एंड फिटनेस जैसे शानदार फीचर्स देखने को मिलेंगे। फेसबुक स्मार्टवॉच सेल्युलर कनेक्शन के जरिए काम करेगी और इस वॉच में जो खास फीचर मिलेगा वह यह है कि यूजर्स सीधे अपनी स्मार्टवॉच से ही मैसेज भेज पाएंगे। अभी तक इस तरह का फीचर किसी भी स्मार्टवॉच में देखा नहीं गया है।

फेसबुक ने स्मार्टवॉच सेगमेंट में एंट्री करने की कंपनी ने योजना बनाई है लेकिन बता दें कि इस सेगमेंट में अभी Apple और Huawei जैसी कंपनियों का कब्जा है। कई रिपोर्ट्स में ऐसा भी कहा जा रहा है कि फेसबुक की स्मार्टवॉच की टक्कर हुवावे और एप्पल कंपनियों की स्मार्टवॉच से हो सकती है।

हार्डवेयर की बात करें तो फेसबुक ने पहले Oculus वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट और पोर्टल वीडियो चैट डिवाइस को भी डेवलप किया था। लेकिन इसे लेकर कंपनी ने आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा था। दुनिया की सबसे लोकप्रिय स्मार्टवॉच में से एपल वॉच एक है। याद करा दें कि Apple वॉच सीरीज 6 में कंपनी ने कई शानदार फीचर्स दिए थे जैसे फिटनेस ट्रैकिंग के साथ ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटर।