नई दिल्‍ली. सोशल मीडिया साइट फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने खर्च में कटौती के लिए अपनी रणनीति में बड़ा बदलाव किया है. कंपनी के एक इंटरनल नोट के हवाले से कहा गया है कि मेटा ने हायरिंग टार्गेट में बड़ी कटौती के साथ इस साल नई भर्तियों पर रोक लगा दी है.

यह भी पढ़े : 5 May Lucky Zodiac Signs: आज का दिन इन 6 राशियों के लिए बेहद भाग्यशाली, इन राशियों के जातकों की बढ़ेगी परेशानी


बिजनेस इनसाइडर में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, कर्मचारियों को लिखे एक इंटरनल मेमो में फेसबुक के मुख्‍य वित्‍तीय अधिकारी डेविड व्‍हेनर ने कहा है कि खर्च में कटौती के साथ कंपनी अपनी रणनीति में भी बदलाव कर रही है. रूस-यूक्रेन युद्ध, डाटा प्राइवेसी में बदलाव और इंडस्‍ट्री में चल रहे स्‍लोडाउन की वजह से हमारे बिजनेस पर काफी असर पड़ा है. फेसबुक का तिमाही रिजल्‍ट भी उम्‍मीद से ज्‍यादा कम रहा. लिहाजा खर्च घटाने को प्राथमिकता देते हुए नई भर्तियों पर फिलहाल रोक लगाई जा रही और आगे भी इसके लक्ष्‍य में कटौती की जाएगी.

डेविड ने कहा, हम साल 2022 में प्रवेश कर चुके हैं, जहां तेज वृद्धि का लक्ष्‍य रखा है. हालांकि, मौजूदा हालातों को देखते हुए पहली छमाही में हमें अपने लक्ष्‍यों को थोड़ा कम करना होगा. यह आने वाले कुछ समय के लिए हायरिंग प्रक्रिया पर असर डालेगा और इससे कंपनी की हर टीम प्रभावित होगी. इससे पहले एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि मेटा इस साल अप्रैल में किसी भी इंजीनियर की भर्ती नहीं करेगा, जिसमें E3 और E4 लेवल के इंजीनियर शामिल होंगे.

यह भी पढ़े : Love Horoscope May 5 : ग्रहों की स्थिति बिगाड़ सकती है इन लोगों की लव लाइफ का गणित , एक-दूसरे पर ध्यान दें और क्वालिटी टाइम स्पेंड करें

फेसबुक ने पिछले सप्‍ताह खर्च घटाने की घोषणा की थी. कंपनी ने कहा था कि वह अपने कुल खर्च को 92 अरब डॉलर तक सीमित रखेगी, जो पहले 95 अरब डॉलर रखने का प्‍लान था. कंपनी के शेयर अभी 213 डॉलर के भाव पर ट्रेडिंग कर रहे और इसमें साल 2022 में ही 40 फीसदी की बड़ी गिरावट आ चुकी है.