आपको मार्केट में कई ऐसे स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट्स मिल जाएंगे, जिनमें फूलों का अर्क और तेल मिला होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि फूलों के अर्क और पेस्ट से सुंदरता निखारने की विधियां सदियों पुरानी हैं। करीब 5,000 साल पहले तक आयुर्वेद में फूलों का उल्लेख किया गया है। 

आयुर्वेद में गुड़हल के पेड़ को एक संपूर्ण रूप में औषधि के तौर पर दर्ज किया गया है। इसमें बताया गया है कि कैसे फूल औषधीय पौधों की तरह त्वचा और शरीर की परेशानियों को दूर करने के लिए प्रयोग में लाए जा सकते हैं।

फूलों में न केवल रंग और सुगंध शामिल होता है बल्‍कि इनमें विटामिन और एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। आज हम आपको गुड़हल के फूलों से फेसपैक बनने की ऐसी विधि बताने जा रहे हैं, जो आपके गालों को गुलाबी निखार से भर देगी।

गुड़हल पाउडर - 1/2 चम्मच ( इसे बनाने के लिए फूलों को सूखाकर मिक्सी में पीस लें)

बेसन - 1/2 चम्मच

चावल का आटा - 1/2 चम्मच

दही - 1 चम्मच

शहद - 1/2 चम्मच

पार्क, गार्डन या फिर किसी भी मंदिर और दूसरे स्थानों पर गुड़हल के पेड़ आसानी से मिल जाते हैं। आप इनके झड़े हुए फूलों का भी उपयोग कर सकती हैं। इन्हें इक्ट्ठा करें और छाया में सुखा लें।

एक कटोरी में गुड़हल के फूल का पाउडर लें और अब इसमें बेसन डालें। फिर इसमें चावल का आटा डालें और अब इसमें एक चम्मच दही मिला दें। इन सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर इस तैयार पेस्ट को फेस पैक की तरह चेहरे और गर्दन पर लगाएं। यह पैक 25 मिनट तक त्वचा पर लगा रहने दें। इसके बाद धोकर साफ करें और फेस सीरम या मॉइश्चराइजर लगा लें।

गुड़हल के फूल में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी होता है। जो आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। ये स्किन को यंग बनाए रखने के साथ दाग-धब्बों को दूर करने का भी काम करता है। फेस पैक में उपयोग होने वाल बेसन स्किन को गहराई से साफ करने का काम करता है। चेहरे पर आते एक्सेस ऑयल की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए भी बेसन बहुत फायदेमंद है। जबकि चावल का आटा विटामिन बी का बहुत अच्छा स्त्रोत है, ये पिंपल्स को दूर करता है साथ ही स्मूद स्किन भी देता है।

गुड़हल में विटामिन-सी की उच्च मात्रा आपकी स्किन की रंगत निखारने का काम करती है। जबकि फूलों में मौजूद एएचए स्किन को एक्सफोलिएट करते हैं। इससे स्किन के डेड सेल्स हट जाते हैं और त्वचा का ऑइल सीक्रेशन मेंटेन होता है। फूलों के अर्क में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर के अंदर बनने वाले मुक्त कणों द्वारा त्वचा को पहुंचाए गए नुकसान की भरपाई करते हैं।

इससे आपकी त्वचा को महीन रेखाओं और बढ़ती उम्र के धब्बों से बचने में मदद मिलती है। कुल मिलाकर फूलों का अर्क और पाउडर दोनों ही आपकी त्वचा को बेहद कोमल और हसीन बनाते हैं। कुल मिलाकर गुड़हल का फेस पैक आपको गुलाबी निखार देने के साथ ही कई अन्य तरह से आपकी त्वचा को लाभ पहुंचाता है। जिससे आप सालों-साल जवां बनी रह सकती हैं।

रूखी त्वचा को पोषण देता है

त्वचा पर बढ़ती उम्र के निशान आने से रोकता है

धूप से स्किन को डैमेज नहीं होने देता

स्किन ब्रेकआउट्स से बचाता है

सैगी और लूज स्किन की समस्या नहीं होने देता