पश्चिम बंगाल पुलिस ने राज्य के पूर्वी बर्धमान जिले में एक निजी यात्री बस में बिहार से लाये जा रहे लगभग चार किलोग्राम विस्फोटक जब्त किये हैं तथा एक तस्कर और उसके संभावित ग्राहक को गिरफ्तार किया है। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। 

ये भी पढ़ेंः यूक्रेन ने रूस को दिया सबसे बड़ा झटका, 21 हजार सैनिक, 408 तोपें, 873 टैंक का कर दिया बुरा हाल


राज्य पुलिस ने एक खुफिया जानकारी मिलने के बाद विशेष कार्य बल (एसटीएप) की एक टीम के साथ मिलकर रविवार शाम एक जाल बिछाया और कटवा में बस पर छापा मारा। टीम ने बस से विस्फोटकों को जब्त कर लिया और तस्कर को गिरफ्तार कर लिया, जिसकी पहचान एजाबुल शेख के रूप में की गयी है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तार तस्कर से पूछताछ में पुलिस को विस्फोटकों के ग्राहक रबीबुल शेख को गिरफ्तार करने में मदद मिली। उसके विस्फोटक व्यवसाय में लिप्त होने का संदेह है। 

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने ओढ़ ली भगवा शॉल, लगाई नई डीपी


उन्होंने बताया कि दोनों को सोमवार को अदालत के समक्ष पेश किया जायेगा। पुलिस विस्फोटकों की तस्करी और इसके उपयोग के बारे में पूछताछ के लिए अदालत से उन्हें हिरासत में लेने का अनुरोध करेगी। इस बीच, एक अन्य मामले में बांकुरा जिला पुलिस ने बीरभूम जिले से दो संदिग्ध माओवादियों- टीपू सुल्तान उर्फ मुस्तफा कमाल और अर्कदीप गोस्वामी को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने रविवार को बीरभूम के बोलपुर में दो ठिकानों पर छापे मार कर दोनों को गिरफ्तार किया और नक्सलियों के पोस्टर समेत कई आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किये। दोनों को सोमवार को बांकुरा जिले के खतरा में अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा। पुलिस ने बताया कि विश्व भारती के पूर्व छात्र टीपू सुल्तान को पहले भी दो बार गिरफ्तार किया जा चुका है। उसे पहली बार बेलपहाड़ी और 2018 में गोआलतोर में उसके संदिग्ध माओवादी कार्यक्रम के लिए जंगलमहल में गिरफ्तार किया गया था। अर्कदीप को भी 2018 में गोआलतोर से गिरफ्तार किया गया था।