उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की एक तस्वीर इन दिनों काफी चर्चा का विषय बनी हुई है। दरअसल इस तस्वीर में तानाशाह काफी दुबला नजर आ रहा है। कुछ लोगों का मानना है कि किम किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है, जिसके चलते उसका वजन कम हो रहा है। वहीं कुछ इसे तानाशाह का प्रोपेगेंडा करार दे रहे हैं। उनका कहना है कि किम जोंग ने अपने देश में खाने की किल्लत से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए ऐसा किया है।

कोरियाई मामलों के जानकार और नीदरलैंड की लीडेन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर क्रिस्टोफर ग्रीन ने कहा कि शासन चलाने के लिए किम का ये सब करना आम बात है। उन्होंने आगे कहा कि किम ने उत्तर कोरिया के लोगों के लिए अपने स्वास्थ्य को चर्चा का विषय बना दिया है। यह कुछ और नहीं बल्कि एक सोची-समझी रणनीति है, ताकि खाने की किल्लत का शिकार हो रहे लोगों को दर्शा सके कि वो उनके हाल को समझता है।

वहीं, अमेरिका के प्रोजेक्ट 38 के तहत नॉर्थ कोरिया पर नजर रखने वाले जैनी टाउन को भी तानाशाह किम जोंग उन के दुबले होने के पीछे साजिश नजर आती है। उन्होंने कहा कि किम के पतले होने का कारण फिलहाल साफ नहीं है। संभव है उन्हें कोई बीमारी हो, या उन्होंने फिट रहने का निर्णय लिया हो। टाउन ने नॉर्थ कोरिया के सरकारी मीडिया के किम को ढीले कपड़ों में दिखाने पर हैरानी जताई है। अन्य जानकारों का भी मानना है कि किम के पतले का होने का नैरेटिव नॉर्थ कोरिया के सरकारी मीडिया द्वारा बनाया गया है।