तमिलनाडु में एमके स्टालिन की अगुवाई वाली डीएमके भारी बहुमत के साथ सत्ता में आएगी। टाइम्स नाउ / एबीपी न्यूज-सी वोटर एग्जिट पोल के सर्वे में इसका नतीजा सामने आया है। दिल्ली स्थित टाइम्स नाउ / एबीपी न्यूज के लिए सी वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक पुदुचेरी में एनडीए की जीत हो रही है। असम में एनडीए को कांटे की टक्कर का सामना करना पड़ रहा है जबकि तमिलनाडु में उसको हार का सामना करना पड़ रहा है।

एग्जिट पोल में कहा गया है कि ममता बनर्जी की अगुवाई वाली टीएमसी के पश्चिम बंगाल में अपनी सत्ता बनाए रखने की संभावना है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस के लगातार तीसरी बार भाजपा के सामने एक कड़ी चुनौती के बीच सत्ता बरकरार रखने की संभावना है। सर्वेक्षण से पता चलता है कि लेफ्ट, जिसने तीन दशक से अधिक समय तक बंगाल पर शासन किया था, वो कांग्रेस के साथ गठबंधन के बावजूद कमजोर स्थिति में है। इसके अलावा, सर्वेक्षण से पता चलता है कि ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) और प्रभावशाली धर्मगुरु अब्बास सिद्दीकी की नई पार्टी, भारतीय धर्मनिरपेक्ष मोर्चे में शामिल मुस्लिम मोर्चे की एंट्री तृणमूल कांग्रेस के लिए कोई परेशानी नहीं बन पाई।

बंगाल की कुल 292 सीटों पर चुनाव हुए जिनमें सर्वे के मुताबिक टीएमसी को 152 से 164 सीटों पर जीत मिलने के आसार हैं। सर्वेक्षण के आंकड़ों से स्पष्ट है कि भाजपा राज्य के राजनीतिक परिदृश्य में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरी है क्योंकि भगवा पार्टी को 109 से 121 सीटों पर जीत मिलने की संभावना है। वाम और कांग्रेस गठबंधन को 14 से 25 सीटें मिलने का अनुमान है। राज्य में 2016 के विधानसभा चुनावों में टीएमसी ने 211, बीजेपी ने 3 सीटें और लेफ्ट के साथ कांग्रेस ने 76 सीटें जीती थीं।

सर्वेक्षण में कहा गया है कि बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों के लिए असम एक फोटो फिनिश होगा, क्योंकि यूपीए ने सत्तारूढ़ एनडीए के साथ रैंक किया है। सर्वेक्षण के अनुसार, असम में सत्तारूढ़ एनडीए को जीत मिलने के असार हैं लेकिन यह कड़ा मुकाबला होगा क्योंकि कांग्रेस उनके ठीक पीछे नजर आ रही है। एग्जिट पोल में कहा गया है कि असम में एनडीए को 65 सीट और यूपीए को 59 सीटें मिलने के आसार हैं। एनडीए को 58 से 71 सीटें और यूपीए को 53 से 66 के बीच अनुमानित सीटें मिलने के आसार हैं। एग्जिट पोल में कहा गया है कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली महाजोत को 48.8 फीसदी और एनडीए को 42.8 फीसदी के साथ अन्य को 8.3 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं।

एग्जिट पोल के मुताबिक केरल में सीधी लड़ाई पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फंट और कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ के बीच में है। एग्जिट पोल के मुताबिक सत्तारूढ़ एलडीएफ केरल में सत्ता बरकरार रखेगी। एग्जिट पोल के मुताबिक तमिलनाडु में एमके स्टालिन की वापसी तय मानी जा रही है। 234 सीटों वाली तमिलनाडु विधानसभा के लिए 6 अप्रैल को एक ही चरण में वोट डाले गए थे। सर्वे के मुताबिक डीएमके के नेतृत्व वाले गठबंधन को 160 से 172 सीटे मिलने का अनुमान है जबकि एआईएडीएमके को 58 से 70 सीटें मिलने का अनुमान है। सर्वे के मुताबिक पुड़ुचेरी में एनडीए को दो-तिहाई बहुमत मिलने के आसार हैं। एनडीए को 30 में से 21 सीटें मिलने के आसार हैं।