नागालैंड विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी ने एनडीपीपी के साथ गठबंधन किया । भाजपा के 15 वर्षों से सहयोगी नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के साथ को छोड़ते हुए एनडीपीपी से हाथ मिलाने के फैसले को एग्जिट पोल ने सही साबित कर दिया है। नागालैंड विधानसभा चुनाव के लिए हुए मतदान के बाद सामने आए एग्जिट पोल में बीजेपी-एनडीपीपी गठबंधन बड़े दल के रूप में उभर रही है।

नागालैंड के एग्जिट पोल में बीजेपी को आगे बताया जा रहा है। नेफ्यू रियो की अगुवाई वाले एनडीपीपी के साथ बीजेपी ने गठबंधन किया है। जन की बात-न्यूज एक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को सहयोगियों के साथ 27-32 सीटें मिल सकती हैं। इसके अलावा 60 सदस्यों वाली विधानसभा में एनपीएफ को 20-25 सीटें, जबकि कांग्रेस को 0-2 सीटें मिलने का अनुमान है। सीवोटर के एग्जिट पोल की बात करें तो बीजेपी गठबंधन को 25 से 31 मिलती दिख रही हैं। वहीं कांग्रेस शून्य से चार सीटों के बीच ही सिमट जाएगी। एनपीएफ 19 से 25 सीटों के बीच सीटें जीत सकती है।

बता दें कि नागालैंड की 60 सीटों वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी 20 सीटों पर, वहीं 40 अन्य सीटों पर एनडीपी चुनाव लड़ रही है। दूसरी तरफ कांग्रेस के एक नेता ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर कहा, 'कांग्रेस ने चुनाव पूर्व एनपीएफ से गठबंधन नहीं किया है, लेकिन बीजेपी-एनडीपीपी को सत्ता से बेदखल करने के लिए चुनाव बाद एनपीएफ से गठबंधन को लेकर बैक-चैनल से बातचीत चल रही है।' बता दें कि विधानसभा चुनावों के दौरान त्रिपुरा में 90.58 फीसदी वोटिंग हुई थी। वहीं मेघालय में शाम 4 बजे तक 68 फीसदी और नगालैंड में शाम 5 बजे तक 75 फीसदी मतदान हुआ था।

एक्जिट पोल्स के आंकड़े

नगालैंड
जन की बात-न्यूज एक्स
BJP गठबंधन- 27-32
कांग्रेस- 0-2
NPF- 20-25


सीवोटर
BJP गठबंधन- 25-31
कांग्रेस- 0-4
NPF- 19-25